scriptपॉश मशीन की कीमत वसूलने में घालमेल | Ration distribution under food security scheme of Posh machine | Patrika News

पॉश मशीन की कीमत वसूलने में घालमेल

locationदौसाPublished: Sep 10, 2019 07:50:28 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

Ration distribution under food security scheme of Posh machine: तीन साल से कमीशन में से राशि काटने पर भी नहीं चुका भुगतान, राज्य भर में करीब 25 हजार पॉश मशीनों का किया था वितरण

पॉश मशीन की कीमत वसूलने में घालमेल

पॉश मशीन की कीमत वसूलने में घालमेल

बांदीकुई. राज्य सरकार की ओर से खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन वितरण व्यवस्था में पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2016 में राज्य के करीब 25 हजार राशन विक्रेताओं को ई-पॉश मशीन मुहैया कराई गई थी, लेकिन तीन साल बीत जाने के बाद भी सरकार की ओर से पॉश मशीन की कीमत लगातार वसूली जा रही है।
Ration distribution under food security scheme of Posh machine

इसको लेकर राशन विक्रेता असमंजस में हैं कि ये पॉश मशीन कितने रुपए की है और उनको मिलने वाले कमीशन में से पॉश मशीन के नाम पर कितनी राशि वसूली जा चुकी है, लेकिन विभागीय अधिकारी हिसाब देने की बजाय मामले से पल्ला झाड़ रहे हैं। इसके चलते पॉश मशीन की वसूली गई कीमत में गड़बड़झाला होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। दौसा जिले में साढ़े 8 सौ से अधिक एवं बांदीकुई में करीब 140 राशन विक्रेता है।
सरकार ने पॉश मशीन की कीमत करीब साढ़े 22 हजार तय की है। इसमें राशन विक्रेताओं को मिलने वाले कमीशन में से 10 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब कटौती की जा रही है। यह कटौती साढ़े 22 सौ क्विंटल राशन सामग्री का पॉश मशीन से वितरण होने पर नियमानुसार बंद हो जानी चाहिए थी, लेकिन इसके बाद भी लगातार पॉश मशीन के नाम कमीशन में से राशि काटी जा रही है।

केस संख्या एक


यह योजना सितम्बर 2016 में शुरू हुई थी और दिसम्बर 2018 में साढ़े 22 सौ क्विंटल राशन सामग्री का वितरण कर दिया। इस पर 10 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से मशीन की कीमत भी वसूल ली गई, लेकिन इसके बाद भी मई 2019 तक पॉश मशीन के नाम पर राशि काटी गई है। जो कि कीमत से करीब छह हजार रुपए अधिक काट चुकी है। जबकि वह प्रतिमाह करीब 120 क्विंटल राशन सामग्री वितरण करना है। इसके बाद शिकायत भी दो बार रसद विभाग जाकर शिकायत भी दर्ज करा दी, लेकिन राशि अभी तक नहीं लौटाई गई है।
-भगवानसहाय राशन विक्रेता अरनिया


केस संख्या 2-


प्रतिमाह 112 क्विंटल राशन सामग्री का वितरण करने के हिसाब से दिसम्बर 2018 में पॉश मशीन का भुगतान पूरा हो चुका, लेकिन इसके बाद भी 9 माह से लगातार पौश मशीन के नाम पर राशि कमीशन से काटी जा रही है। काटी गई राशि व कमीशन से जुड़ी जानकारी मांगने पर उपलब्ध तक नहीं कराई जाती है।
-गिर्राजप्रसाद राशन विक्रेता पंडितपुरा


केस संख्या तीन-


वह 189 क्विंटल सामग्री प्रतिमाह विरण करता है। इस हिसाब से दिसम्बर 2017 में ही पॉश मशीन का भुगतान पूरा हो गया, लेकिन जुलाई 2018 तक पॉश मशीन की राशि काटी गई है। करीब 15 हजार रुपए ज्यादा लिए जा चुके हैं। इसके बारे में शिकायत भी दर्ज करा दी है, लेकिन राशि नहीं लौटाई गई है।
-किशोरीलाल, राशन विक्रेता अरनिया


ज्यादा वसूला है तो लौटा दी जाएगी राशि


यदि पौश मशीन की राशि किसी से ज्यादा वसूली है तो वह राशन विक्रेता रसद विभाग कार्यालय आकर शिकायत दर्ज कराए। उसका हिसाब का मिलान कर लिया जाएगा और अधिक राशि वसूली है तो लौटा दी जाएगी।
-भजनलाल मीणा प्रवर्तन अधिकारी रसद विभाग दौसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो