scriptजलदाय विभाग की राइजिंग लाइन टूटी, एक लाख लीटर पानी बहा व्यर्थ | Rising line of water supply department broken, one lakh liters of wate | Patrika News

जलदाय विभाग की राइजिंग लाइन टूटी, एक लाख लीटर पानी बहा व्यर्थ

locationदौसाPublished: Jun 14, 2021 06:27:33 am

Submitted by:

Rajendra Jain

dausa नाले की सफाई के समय टूटी पाइप लाइन

जलदाय विभाग की राइजिंग लाइन टूटी, एक लाख लीटर पानी बहा व्यर्थ

दौसा. आगरा रोड पर गणेश नगर मोड़ पर टूटी पेयजल लाइन से निकलता पानी।

दौसा. शहर के आगरा रोड स्थित पीजी कॉलेज के सामने सुबह जलदाय विभाग की वितरण वाली राइजिंग पाइप लाइन टूटने से करीब एक लाख लीटर पानी व्यर्थ बह गया। इससे शहर की कई कॉलोनियों में पानी की सप्लाई बाधित हो गई।
जलदाय विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पिछले दिनों नगरपरिषद ने शहर में नालों की सफाई कराई थी, उस वक्त जेसीबी से पीजी कॉलेज की टंकी से सामने वाली कॉलोनियों में जा रही जलदाय विभाग की राइजिंग पाइप लाइन टूट गई। पाइप लाइन टूटते ही पानी फव्वारे के रूप में कई फीट ऊंचाई तक जा रहा था। देखते ही देखते सड़कों पर पानी ही पानी हो गया। वहीं जिन कॉलोनियों में नलों का पानी जा रहा था, वहां पर पानी नहीं पहुंचा। इससे कई लोग पानी भरने से वंचित रह गए। पाइप लाइन टूटने से बहे पानी के लिए लोगों में आक्रोश है। शहरवासियों का कहना है कि जलदाय विभाग की लापरवाही से शहर में एक लाख लीटर पानी व्यर्थ बह गया।
जलदाय विभाग के सहायक अभियंता हनुमान मीना एवं कनिष्ठ अभियंता फूलसिंह मीना ने बताया कि पिछले दिनों को नालों की सफाई के दौरान पाइप लाइन टूट गई थी। रविवार को पानी की सप्लाई की उस वक्त पानी निकलने के बाद विभाग को जानकारी मिली। सूचना मिलते ही टंकी से पानी की सप्लाई बंद करा दी गई। दोपहर को पाइप लाइन की मरम्मत करा दी गई है।
अमृत समान है दौसा में पानी
दौसा शहर में पानी की एक-एक बूंद के लिए लोग तरसते हैं। यहां पेयजल मिलना मुश्किल है। शहर के मकानों में पांच-सात दिन में एक बार नलों में पानी आता है। अधिकांश लोगों ने शहर में अपने मकानों में बोरिंग करवा रखे हंै, जिन लोगों ने बोरिंग नहीं खुदवा रखे हैं उन्होंने पानी के टैंक बनवा रखे हैं जो टैंकरों से खरीद कर पानी भरवाते हैं। पीने के लिए आरओ का पानी लोग कैम्परों में खरीद कर पीते हैं।
शहर में अधिकांश पुरानी पाइप लाइन
शहर में अधिकांश स्थानों पर करीब चालीस वर्ष पहले बिछाई गई पाइप लाइन है। यही कारण है कि जब टंकी से पानी की सप्लाई खोली जाती है उस वक्त सैंकड़ों स्थानों पर पानी व्यर्थ बहता है। इन दिनों नगरपरिषद ने मानसून पूर्व नालों की सफाई कराई है। ऐसे में पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हुई है। जैसे-जैसे पानी की सप्लाई होगी, तब जानकारी लग पाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो