जीरोता खुर्द में ही बनेगा कला कॉलेज, भवन निर्माण के छह करोड़ की स्वीकृति जारी

प्रदेश में एक दर्जन कॉलेजों के भवन निर्माण की स्वीकृति जारी।

By: gaurav khandelwal

Published: 18 Aug 2017, 08:52 AM IST

दौसा. प्रदेश में एक दर्जन नवीन कॉलेजों के भवन निर्माण एवं अन्य कार्यों के लिए सरकार ने करीब ४५ करोड़ रुपए की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की है। इसमें दौसा का कला महाविद्यालय भी शामिल है। यहां जीरोता खुर्द में बनने वाले कला महाविद्यालय के लिए ६ करोड़ रुपए की वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति का पत्र सार्वजनिक निर्माण विभाग के पास पहुंच गया है। इस कॉलेज निर्माण के लिए टेण्डर प्रक्रिया आदि की कार्रवाई जारी हो गई है।

 


यहां के लिए इतने हुए स्वीकृत


राजकीय कला कॉलेज दौसा के लिए ६ करोड़ रुपए की स्वीकृति के अलावा राजकीय कॉमर्स कॉलेज सीकर व राजकीय कला कॉलेज चिमनपुरा के लिए भी ६-६ करोड़ रुपए स्वीकृत हुए हैं। इसी प्रकार राजकीय विधि महाविद्यालय पाली के लिए २ करोड़, उदयपुर में राजकीय कॉलेज के लिए ६ करोड़ २५ लाख ५५ हजार, राजाखेड़ा में कॉलेज के नए भवन के लिए ६ करोड़ ७ लाख ९८ हजार व धौलपुर में राजकीय नए कॉलेज भवन के लिए ११ करोड़ ८८ लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं।

इसके अलावा झालावाड़ में विधि महाविद्यालय की मरम्मत के लिए १५ लाख, वहीं की पीजी कॉलेज की चारदीवारी आदि के लिए १९ लाख ४ हजार रुपए रुपए स्वीकृत किए गए हैं। झालावाड़ की दो अन्य कॉलेजों के लिए भी १०-१० लाख की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी हुई है।

 

ढाई हैक्टेयर भूमि है आवंटित


जिला मुख्यालय पर अब तक कला, वाणिज्य एवं विज्ञान कॉलेज शहर के आगरा रोड स्थित मुख्य कॉलेज भवन में संचालित है। वर्ष २०१५ में तत्कालीन अतिरिक्त जिला कलक्टर अशफाक हुसैन ने जीरोता खुर्द गांव में विज्ञान एवं वाणिज्य कॉलेज खोलने के लिए चरागाह की खसरा नम्बर ३.४९ में से २.५० हैक्टेयर भूमि आवंटित की थी, लेकिन मूल भवन में स्थित प्रयोगशालाओं के सम्पूर्ण उपयोग तथा नवीन प्रयोगशालाओं के निर्माण पर वित्तीय भार अधिक नहीं पडऩे की स्थिति को मध्यनजर रखते हुए विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय मूल महाविद्यालय परिसर में ही रखने का निर्णय करते हुए इस आवंटित भूमि पर कला कॉलेज खोलने का निर्णय किया था। इस कला कॉलेज के लिए अब प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी हो गई है।


वाहन चालकों की होगी चांदी


दौसा में वर्तमान पीजी कॉलेज से कला महाविद्यालय जीरोता खुर्द में संचालित होने के बाद विद्यार्थियों को आवागमन की परेशानी भुगतनी पड़ेगी। कॉलेज भवन करीब छह किलोमीटर दूर पडऩे से विद्यार्थियों को आने-जाने में २० रुपए किराए के रूप में चुकाना पड़ेगा।

 

नक्शे के लिए चिठ्ठी लिख दी है


जीरोता खुर्द में कला कॉलेज भवन निर्माण के लिए ६ करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति मिल गई है। अब आर्किटेक्ट को भवन का नक्शा बनाने के लिए पत्र लिखा है। नक्शा आने के बाद टेण्डर प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
हरिकेश मीना, अधीक्षण अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग दौसा

gaurav khandelwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned