जंगली जानवर आने से मचा हडक़ंप

वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन कर पकड़ा, संवास गांव का है मामला

By: Rajendra Jain

Updated: 10 May 2020, 07:57 PM IST

मानपुर. संवासा गांव में रविवार सुबह एक जंगली जानवर आने से ग्रामीणों में हडक़ंप मच गया। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने एक घंटे का रेस्क्यू ऑपरेशन कर जंगली जानवर को पकड़ा।
ग्रामीण राजेंद्र शर्मा ने बताया कि सुबह सात बजे करीब गांव में मुख्य रोड पर एक जंगली जानवर के पीछे दो श्वान पड़े हुए थे। श्वानों के दबाव से जंगली जानवर सडक़ के समीप बबूल के एक पेड़ में चढ़ गया। सूचना के बाद नौ बजे करीब पहुंची वन विभाग की टीम ने जंगली जानवर को पकडऩे के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। पेड़ काटने पर जंगली जानवर वह कूदकर बबूल के झाडिय़ों में जाकर छिप गया। मौके पर ग्रामीणों की भीड़ लग गई। ग्रामीण व वन विभाग की टीम की रेस्क्यू ऑपरेशन के सहयोग से एक घंटे की मशक्कत के बाद जंगली जानवर को पकड़ा गया। वनकर्मी महेंद्रसिंह, मनसा, हरदयाल व सरदार सिंह ने बताया कि यह जंगली जानवर बूच है। जो कि जंगलों में रहता है। कभी कभार गांवों में आ जाते हैं। यह जानवर मनुष्य को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है।


बारिश के साथ गिरे ओले
धोली गांव में पेड़ पर आकाशीय बिजली गिरने से दो मोर की मौत
लालसोट . क्षेत्र के कई गांव में रविवार शाम अचानक पलटे मौसम के बाद बारिश के साथ ओले भी गिरे। रामगढ़ पचवारा कस्बा एवं आसपास के क्षेत्र में चने के आकार के ओले गिरे। इसके अलावा पालुंदा ग्राम पंचायत के धोली गांव में तेज गर्जना के साथ एक पेड़ पर आकाशीय बिजली गिरी। इस दौरान पेड़ पर बैठे दो मोर की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई। घटना के बाद मौके पर ग्रामीणों की भीड़ भी जमा हो गई ।

मृतक के परिजन अहमदाबाद से पहुंचे रामगढ़
चिकित्सा विभाग ने की स्क्रीनिंग
सिकराय. एक मौत में अहमदाबाद - गुजरात से रामगढ़ में किसी की मौत पर दाह संस्कार में शामिल होने आए डेढ़ दर्जन लोगों की रेपिड रेस्पॉन्स टीम (आरआरटी) ने स्क्रीनिंग कर जांच की। टीम प्रभारी डॉ मनोज कुमार ने बताया कि उन्हें जिला स्तर से कार के माध्यम से लोगों के आने की सूचना मिली। इस पर टीम के साथ रामगढ़ गांव पहुंचे। वहां किसी की मौत होने पर दाी संस्कार में शामिल होने के लिए रिश्तेदार अहमदाबाद से आए। टीम सदस्यों ने लोगों की स्क्रीनिंग की। जांच में सभी स्वस्थ पाए गए।

Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned