रोजी-रोटी से वंचित गरीब तबके के लोगों के खातों में डाले जाएंगे एक-एक हजार रुपए

- जिनका बैंक खाता नहीं, उन्हें नकद मिलेगी राशि

दौसा. प्रदेश में जारी लॉकडाउन के दौरान रोजी-रोटी से वंचित गरीब तबके के लोगों को तात्कालिक सहायता के तौर पर एक-एक हजार रुपए देने की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की घोषणा को अमली जामा पहनाते हुए राज्य सरकार ने जिले के जरूरतमंद परिवारों के खातों में प्रति परिवार एक - एक हजार रुपए जमा करवाने के लिए बजट राशि उपलब्ध करा दी है।
लोगों के हाथ में नकदी पहुंचने से वे अब अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा कर सकेंगे। जिन परिवारों को एकबारीय सहायता के तौर पर यह राशि दी जा रही है, उनमें बीपीएल, स्टेट बीपीएल एवं अन्त्योदय योजना के अन्तर्गत आने वाले ऐसे परिवार शामिल हैं, जिनमेें किसी भी सदस्य को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। इसके अलावा पंजीकृत निर्माण श्रमिकों, स्ट्रीट वेन्डर्स, अन्य श्रमिक, रिक्शा चालक एवं निराश्रित व असहाय जरूरतमंद परिवारों जो कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में कवर नहीं हो रहे हैं उन्हें यह अनुग्रह राशि दी जाएगी। यदि किसी असहाय या निराश्रित परिवार का बैंक अकांउट नहीं होगा तो ऐसी स्थिति में उन्हें नकद भुगतान किया जा सकेगा।
उन्होंने बताया कि पात्र परिवारों का चयन जन आधार डाटा बेस के आधार पर किया गया है। चयनित परिवारों के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से एक-एक हजार रुपए जमा होंगे और इसकी सूचना उनके मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी।

भाजपाई करेंगे सहयोग
दौसा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आह्वान पर जिले के भाजपा कार्यकर्ता कोरोना आपदा में जरुरममंद लोगों की मदद करेंगे। भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. रतन तिवाड़ी ने बताया कि सभी कार्यकर्ता अपने क्षेत्र में सामथ्र्य के अनुसार जरूरतमंद लोगों की सेवा करेंगे। इस कार्य को कई मंडलों में शुरू भी कर दिया गया है।

राज्यसभा सांसद रामकुंवार वर्मा ने दिए 10 लाख
मानपुर. कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए जनप्रतिनिधियों ने मदद के हाथ बढ़ाना शुरू कर दिया है। राज्य सभा सांसद रामकुंवार वर्मा ने जिलाधिकारी को अपनी सांसद निधि से 10 लाख रुपए देने की घोषणा की है। उन्होंने बताया की दौसा, लालसोट, सिकराय, महुवा, बांदीकुई विधानसभा क्षेत्रों के लिए कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए थर्मल स्कैनर, मास्क, सैनिटाइजर व उपचार के लिए मदद दी जा रही है।

अधिकारियों को क्षेत्र में रखनी होगी विशेष निगरानी-चतुर्वेदी
दौसा. कोरोना संक्रमण के खतरे से बचने के लिए जिला मजिस्टे्रट एवं कलक्टर अविचल चतुर्वेदी ने क्षेत्र में विशेष निगरानी रखने के प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देश प्रदान दिए हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोरोना से बचाव के लिए अपने घर में ही रहें। अति आवश्यक कार्य पर ही पूरी सुरक्षा के साथ बाहर निकले।

Corona virus
Rajendra Jain Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned