scriptस्कूल का गेट बंद कर किया प्रदर्शन | School gate closed protest | Patrika News

स्कूल का गेट बंद कर किया प्रदर्शन

locationदौसाPublished: Dec 05, 2019 09:23:03 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

School gate closed protest: दो घण्टे की समझाइश के बाद हुआ मामला शांत, गादरवाड़ा ब्राह्मणान को गुढ़लिया में जोडऩे की मांग

स्कूल का गेट बंद कर किया प्रदर्शन

स्कूल का गेट बंद कर किया प्रदर्शन

गुढ़लिया-अरनिया. गादरवाड़ा ब्राह्मणान गांव को गुढ़लिया से हटाकर कोलवा में जोडऩे को लेकर उपजा विवाद तूल पकड़ता जा रहा है। इसको लेकर बुधवार को ग्रामीणों ने राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के मुख्य द्वार पर ताला लगा दिया और प्रशासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। सूचना पर पंचायत शिक्षा अधिकारी एवं कोलवा थाना पुलिस ने मौके पर पहुंच समझाइश कर अपेक्षित कार्रवाई का भरोसा दिलाने पर ग्रामीणों ने ताला खोला।
school gate closed protest

इसके चलते करीब दो घण्टे तक छात्रों को बाहर ही रास्ते में बैठाकर स्कूल प्रशासन को पढ़ाई करानी पड़ी। जानकारी के अनुसार सुबह करीब साढ़े 9 बजे सैकड़ों महिला एवं पुरुष एकत्र होकर विद्यालय पहुंचे और शिक्षकों के आने से पहले ही मुख्य द्वार पर ताला लगा दिया। ग्रामीणों का कहना है कि गुढ़लिया ग्राम पंचायत मुख्यालय गादरवाड़ा ब्राह्मणान की सीमा से सटा हुआ है और लोगों का गुढ़लिया से जुड़ाव है।
गुढ़लिया की गादरवाड़ा ब्राह्मणान से दूरी भी महज 2 किलोमीटर है। जबकि कोलवा की दूरी 7 किलोमीटर है, लेकिन क्षेत्र की अनदेखी करते हुए गुढ़लिया से हटाकर कोलवा में जोड़ दिया गया है। जबकि क्षेत्र के लोग धरना प्रदर्शन कर भी विरोध प्रदर्शन कर चुके, लेकिन इसके बाद भी प्रशासन ने नियम विरुद्ध व मांगों की अनेदखी करते हुए कोलवा से हटाकर गुढ़लिया में शामिल नहीं किया।
उन्होंने बताया कि यदि समय रहते कार्रवाई नहीं की गई तो आगामी पंचायतीराज चुनाव में मतदान एवं सरकारी योजनाओं का भी बहिष्कार किया जाएगा। इसके बाद पंचायत शिक्षा अधिकारी सुनीता मीणा ने समझाइश कर मांगों को जिला प्रशासन तक भिजवाने का भरोसा दिलाकर विद्यालय खुलवा दिया। विरोध प्रदर्शन के चलते पोषाहार एवं दुग्ध वितरण भी कई घण्टे देरी से हुआ। विनोद सैनी, हरिमोहन शर्मा, किशोरीलाल सैनी, मन्नालाल सैनी, दिनेशप्रसाद बोहरा, कन्हैयालला सैनी, कुबेर सहित अन्य लोगों ने भी विरोध जताया।

इसी प्रकार ग्राम नांगवास के ग्रामीणों ने भी मुख्यमंत्री के नाम उपखण्ड अधिकारी पिंकी मीणा को ज्ञापन सौंप नांगवास को पंचायत का दर्जा दिए जाने की मांग की। ग्रामीणों ने बताया कि नांगवास आसपास के गांव व ढाणियों के बीच स्थित है। बांदीकुई से गुढ़ाकटला वाया दौसा जाने वाले मुख्य मार्ग पर स्थित है, लेकिन राजनीति के चलते नांगवास की जगह कीरतपुरा को पंचायत का दर्जा दे दिया गया है। जबकि कीरतपुरा की नांगवास से दूरी करीब 10 किलोमीटर पड़ती है। इससे आवागमन में खासी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।
उन्होंने बताया कि नवसृजित पंचायतें लोगों की सुविधा के लिए बनाई गई हैं, लेकिन यहां लोगों को दुविधा का सामना करना पड़ेगा। रामचन्द्र बैरवा, देवीसिंह राजपूत, हजारीसिंह, विश्रामसिंह गुर्जर, जगदीश गुर्जर, सरदारसिंह, विजयसिंह गुर्जर, लाखनसिंह गुर्जर, रघुवीरसिंह माल, दीपक राजपूत, विश्राम नांगवास, रामकिशन, बाबूलाल एवं उम्मेद गुर्जर ने भी पंचायत बनाए जाने की मांग की है।
School gate closed protest

ट्रेंडिंग वीडियो