scriptसिकन्दरा का पत्थर कारोबार नहीं होगा खत्म- भूपेश | Sikandra's stone business will not end - Bhupesh | Patrika News

सिकन्दरा का पत्थर कारोबार नहीं होगा खत्म- भूपेश

locationदौसाPublished: Aug 12, 2019 10:31:47 pm

Submitted by:

Rajendra Jain

sikandra stone market…. पुनर्वास की की जा रही हैं व्यवस्था

Sikandra's stone business will not end - Bhupesh

भाण्डारेज में आयोजित समारेाह को सम्बोधित करती महिला एवं बाल विकास मंत्री भूपेश।

भाण्डारेज (दौसा)
जिले के सिकन्दरा पत्थर कारोबार को लेकर आंदोलन कर रहे पत्थर कारोबारियों के लिए राहत भरी खबर है। इनके लिए क्षेत्रीय विधायक व महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने सोमवार को पत्रकार वार्ता में ऐलान किया है कि वे किसी भी हाल में इस कारोबार को खत्म नहीं होने देंगी। बहुत जल्द इस कारोबार को पुनर्वास के माध्यम से व्यवस्थित किया जाएगा। जिसकी सभी तैयारियां प्रशासन के स्तर पर की जा रही हैं।
sikandra stone market…. मंत्री ने संकेत दिए कि दौसा में स्टोन पार्क स्थापित किया जाएगा। हालांकि उन्होंने यह साफ नहीं किया कि स्टोन पार्क कहां स्थापित होगा, लेकिन सूत्रों की माने तो इस उद्योग को भाण्डारेज के समीप स्थापित करने के लिए काम शुरू हो गया है। यहां करीब 200 बीघा सरकारी भूमि को चिह्नित किया जा रहा है।
sikandra stone market…. जल्द प्रस्ताव सरकार को भेजा जाएगा। उल्लेखनीय हैं कि एनजीटी के दखल के बाद प्रशासन ने हाईवे 21 पर स्थापित पत्थर कारोबार को बेदखली के नोटिस भेजने के बाद व्यापारी आंदोलन पर उतारू हैं। हालांकि फिलहाल प्रशासन की समझाइश से आंदोलन स्थगित कर दिया था।
मंत्री ने कहा कि ग्राम भण्डारी में स्थित कस्तूरबा गांधी छात्रावास जो कि पूर्व में कक्षा आठ तक संचालित हो रहा था, उसे कमोन्नत कर कक्षा 12 तक संचालित करने के आदेश सरकार द्वारा जारी कर दिए हैं। इसके लिए आने वाले समय में करीब सवा दो करोड की लागत से भवन भी इस परिसर में बनाया जाएगा।
भाण्डारेज सीएचसी में जल्द लगेगी एक्सरे मशीन
भाण्डारेज. कस्बे में सोमवार को प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र पर जल मंदिर का उद्घाटन सहित अन्य कार्यक्रमों में भाग लिया। समारोह में भूपेश ने कहा कि क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। अभी सरकार बने आठ माह हुए हैं और भाण्डारेज को उपतहसील का दर्जा दिया गया हैं। इसके अलावा भी अन्य विकास कार्य आने वाले समय में ग्रामीणों को देखने को मिलेंगे। ग्रामीणों ने मंत्री भूपेश से चिकित्सालय में एक्सरे मशीन नहीं होने से होने वाली लोगों को परेशानी के बारे में बताया तो मंत्री भूपेश ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि जल्द ही सीएचसी में एक्सरे मशीन लगवा दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि छठी से लेकर बारहवीं तक की कक्षा में पढऩे वाली छात्राओं को आत्मरक्षा के लिए आत्म निर्भर बनाने के लिए सरकारी स्कूलों में इसका कोर्स जल्द ही शुरू किया जाएगा। इसके लिए बजट घोषणा मे मुख्यमंत्री ने इसकी मंजूरी दे दी है।
भूपेश ने जल मंदिर बनाने वाले भामाशाह सुशीलकुमार शर्मा प्राधानार्य व शीतल पेय के लिए आरओ लगाने वाले अध्यापक रमसीलाल मीना का स्वागत किया। चिकित्सालय परिसर में पौधारोपण भी किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो