script

भौतिक सुविधाओं से आत्मिक सुख नहीं- सुनीता

locationदौसाPublished: Jan 20, 2020 03:32:57 pm

Submitted by:

Rajendra Jain

संत निरंकारी मंडल की ओर से सत्संग आयोजित

भौतिक सुविधाओं से आत्मिक सुख नहीं- सुनीता

भौतिक सुविधाओं से आत्मिक सुख नहीं- सुनीता

दौसा. संत निरंकारी मंडल की ओर से रविवार को आयोजित सत्संग में सुनीता ने कहा कि मनुष्य धन दौलत से सुख,सुविधाएं तो प्राप्त कर सकता है, लेकिन आत्मि सुख की प्राप्ति की नहीं कर सकता। संसार की मोह माया इंसान जीवन पर्यंत मधुमक्खी की तरह शहद पर लिप्त रहता है। इंसान भौतिक सुख सुविधाओं के खातिर नित्य नए साधन अपनाता है। व्यक् ित इन साधनों से शारीरिक सुख तो प्राप् त कर सकता है, लेकिन उसे आत्मिक सुख नहीं मिल पाता है। आत्मा का कल्याण तो परमात्मा के ज्ञान से होता है। इसलिए प्रत्येक इंसान को बह्मज्ञान पाना जरूरी है।इन्दिरा, सरबजीत, संतोष, प्रकाश आदि ने भजन प्रस्तुत किए। संचालन नेतराम जोनवाल ने किया।
सैकड़ों लोगों ने पाई प्रसादी
कुण्डल.
ग्राम पंचायत कालीपहाड़ी के खेड़ापति बालाजी मन्दिर में आयोजित कार्यक्रम में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने पंगत प्रसादी पाई।
मन्दिर के संत सोहनदास ने बताया कि पौषबड़ा महोत्सव के तहत मन्दिर परिसर में आयोजित पद दंगल में कलाकारों ने एक से बढकऱ एक पद तथा भजनों व कथा की प्रस्तुति देकर दिनभर श्रद्धालुओं को रोके रखा। बालाजी की आकर्षक फूल बंगला झांकी सजाई गई। झांकी के दर्शनों के लिए मन्दिर परिसर में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। महोत्सव के तहत सैकड़ों लोगों ने पंगत प्रसादी पाई। जेलाराम, कैलाश, पूरणमल, रामकरण मीना, खैराती, रामसिंह, अजमल, राजकुमार, रमेश मीना, कैलाश, रमेश प्रजापत, कजोड़मल मीना, प्रभू ककरोडा, प्रभू मेवाल, घासी वार्डपंच, रामदयाल, रामस्वरूप, कैलाश, नन्दलाल, रमेश गुणावत, कमलेश, राकेश झाड़ली सहित अन्य लोग मौजूद थे।
फोटो कैप्शन (सीडी)- कुण्डल. कालीपहाड़ी के खेड़ापति बालाजी मन्दिर में सजाई गई झांकी।
देवनारायण जयंती धूमधाम से मनाने का निर्णय
लालसोट. गुर्जर समाज की बैठक रविवार को चांदसेन गांव स्थित देवनारायण मंदिर में हुई। इसमें 31 जनवरी को भगवान देवनारायण की जयंती धूमधाम से मनाने का निर्णय किया गया।जयंती पर गाजे-बाजे के साथ निकाली जाने वाली शोभायात्रा की तैयारियों पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक में तहसील अध्यक्ष मुकेश गुर्जर, शिवपाल गुर्जर, विनोद भोपा, कमल गुर्जर आदि मौजूद थे।(नि.प्र)
मंत्रोच्चार के बीच दी आहूतियां
लालसोट. शहर की अनाज मंडी के पीछे स्थित बापू नगर में जारी तीन दिवसीय पंच कुंडीय गायत्री महायज्ञ के दूसरे दिन रविवार को श्रद्धालुओं ने मंत्रोच्चार के बीच हवन कुंडों में आहुतियां दी। अशोक उपाध्याय, बनवारीलाल जांगिड़, बाबूलाल, सुभाष फूलबाज, गोपाल, मुकेश समेत कई श्रद्धालुओं ने आहुतियां देकर विश्व शांति की मनोकामना की। आचार्य श्याम सुंदर ने प्रज्ञा पुराण कथा का वाचन किया गया। गायत्री महायज्ञ का समापन सोमवार को होगा।(नि.प्र)

ट्रेंडिंग वीडियो