scriptदौसा में धूमधाम से मना रहे श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, झांकियों के दर्शन को उमड़े श्रद्धालु | Sri Krishna Janmashtami celebrating with great happyness in Dausa | Patrika News

दौसा में धूमधाम से मना रहे श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, झांकियों के दर्शन को उमड़े श्रद्धालु

locationदौसाPublished: Aug 24, 2019 08:34:34 pm

Submitted by:

Mahesh Jain

‘नन्द के आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की’ के जयकारों से गुंजायमान हो उठे मंदिर
राधा-कृष्ण के विभिन्न रूपों वाली सजाई झांकियां, बच्चों में भी झांकियां सजाने को लेकर रहा उत्साह

दौसा में धूमधाम से मनाई श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, झांकियों के दर्शन को उमड़े श्रद्धालु

दौसा में धूमधाम से मनाई श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, झांकियों के दर्शन को उमड़े श्रद्धालु

‘नन्द के आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की’ के जयकारों से गुंजायमान हो उठे मंदिर

दौसा. Sri Krishna Janmashtami celebrated with great happyness in Dausaश्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार जिलेभर में शनिवार को धूमधाम से मनाया जा रहा है। रंग-बिरंगी रोशनी एवं फूलों से मंदिरों की आकर्षक सजावट की गई। विभिन्न रूपों में सजी भगवान राधा-श्रीकृष्ण-की झांकियों के दर्शनों के लिए उमड़े श्रद्धालुओं के जयकारों से समूचा माहौल कृष्णमय बना रहा। श्रीकृष्ण जन्म के अवसर पर नन्द के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की जयघोष के साथ श्रद्धालुओं को पंजीरी सहित अन्य मेवे की प्रसादी का वितरण करने की तैयारी की गई।

देवनगरी दौसा में पूरे दिन भगवान श्रीकृृष्ण के जन्मोत्सव की धूम रही। मंदिरों में भजनों की गूंज सुनाई दी। मंदिरों की विशेष सजावट कर नटखट, माखनचोर, दही हांडी फोड़ आदि झांकियां सजाई गई। झांकियों के दर्शन के लिए लोगों का तांता लगा रहा। मंदिरों के गर्भगृह तथा बाहरी आवरण पर रंग-बिरंगी रोशनी लगाकर आकर्षक साज-सज्जा की गई।


इन मंदिरों में उमड़ा आस्था का सैलाब
शहर के आस्थाधाम गिरिराजधरण, श्याम मन्दिर चरणधाम, सहजनाथ, मोदी का तिबारा स्थित गोविन्ददेव, सोमनाथ महादेव, नीलकण्ठ, बैजनाथ महादेव, नर्बदेश्वर, दुर्गामंदिर सहित अन्य मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ जुटना शुरू हो गई। यह क्रम रात बारह बजे कान्हा जन्म के बाद तक जारी रहा। मन्दिरों में कलाकारों ने एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुति देकर श्रोताओं को नाचने को मजबूर कर दिया।
झांकियों के दर्शनों को लगी कतारें
श्याम प्रभु का अलौकिक शृंगार किया गया। आगरा रोड स्थित गिरिाजधरण मंदिर में तो झांकी के दशनों के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतार लग गई। व्रत-उपवास रखे श्रद्धालुओं ने रात को सागार भोजन किया। आदर्श विद्या मंदिर की ओर से बच्चों की राधा-कृष्ण सहित अन्य सजीव झांकियां सजाकर शोभायात्रा निकाली गई। ब्रह्मपुरी स्कूल के प्रधानाचार्य परमानंद शर्मा ने बताया कि सर्वसमाज की ओर से पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया।
दौसा में धूमधाम से मनाई श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, झांकियों के दर्शन को उमड़े श्रद्धालु
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो