Video: सोशल मीडिया पर छाया दौसा का छात्र, हो रही है मोदी से तुलना

स्वतंत्रता दिवस पर स्कूल में दिया भाषण हुआ हिट, 9 लाख से अधिक लोगों ने देखा।

By: gaurav khandelwal

Published: 11 Sep 2017, 09:58 AM IST

गौरव खण्डेलवाल

दौसा.  दौसा जिले के छोटे से गांव का एक छात्र देश-दुनिया में छा गया है। इसकी वजह है उसका एक वायरल वीडियो। इस वीडियो में छात्र ओजस्वी भाषण देता दिख रहा है। उसके भाषण को सुनकर लोग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से उसकी तुलना कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर 'मोदी से भी खतरनाक भाषण इस राजस्थानी बच्चे काÓ शीर्षक से यह वीडियो तेजी से हिट हो रहा है। अब तक 9 लाख से अधिक लोग इस वीडियो को देख चुके हैं। इस वीडियो के बाद से इस बालक की हर तरफ चर्चा हो रही है।


दौसा जिले की राजकीय प्राथमिक विद्यालय ढाणी बंजारा शिवरामपुरा बापी में छात्र चंचलकुमार बंजारा ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर भाषण दिया था। इस भाषण का किसी ने मोबाइल में वीडियो बना लिया और फेसबुक, यूट्यूब, व्हाट्स एप सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वायरल कर दिया। इसके बाद से यह वीडियो देश-दुनिया में चर्चा का विषय बन गया है। हर कोई बालक के बोलने की कला से प्रभावित है। बच्चे के भाषण में देशभक्ति की सीख है। आक्रमण, आतंकवाद पर बोलते हुए पाकिस्तान व चीन को चेता रहा है। साम्प्रदायिकता पर भी बालक ने वार किया तथा वतन से प्यार का संदेश दिया।


हिंदू मस्लिम एकता पर भी बल दिया। गरीबी पर भी बालक जोरदार बोला है तथा अंतर को दूर करने का प्रयास करने को कहा। भारत की शान पर भी काव्य रूप में बालक बोला। बालक के भाषण पर बार-बार ताली बजी।


बालक से विधायक व अधिकारी हुए प्रभावित


बालक के भाषण से प्रभावित होकर विधायक शंकरलाल शर्मा व शिक्षा विभाग के अधिकारी 9 सितम्बर को स्कूल पहुंचे तथा चंचलकुमार बंजारा से फिर से वही भाषण दिलवाया। रमसा के अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक सुशील शर्मा तो बालक से इतने प्रभावित हो गए कि उन्होंने छात्र को गोद ले लिया तथा उसकी पढ़ाई-लिखाई सहित पूरी जिम्मेदारी वहन करने का ऐलान कर डाला। हाथों-हाथ बच्चे को बैग सहित अन्य सामान भी दिलवा दिया। एडीपीसी ने बताया कि वे बालक को अच्छी से अच्छी पढ़ाई कराएंगे, चाहे कितना भी पैसा खर्च हो जाए।


बालक के सिर से उठा मां-बाप का साया


11 वर्षीय बालक चंचलकुमार बंजारा के सिर से मां-बाप का साया उठ चुका है। रिश्तेदारों के पास ही रहता है। आर्थिक हालात भी बहुत खराब हैं। खास बात यह है कि उसने सीधे चौथी कक्षा में प्रवेश लिया था तथा बुद्धि इतनी तेज है कि जो बताया जाता है वह उसे याद रहता है। वर्तमान में वह कक्षा 5 में पढ़ रहा है। स्कूल के शिक्षक बनवारीलाल शर्मा ने बताया कि आधाररेखा मूल्यांकन कर बालक का पहली बार सीधे चौथी कक्षा में प्रवेश दिया।

उसकी भाषण देने में प्रवीणता को देखते हुए उसे स्वतंत्रता दिवस पर सम्बोधन का मौका दिया गया। उसका भाषण स्कूल के शिक्षकों ने तैयार कराया, लेकिन उसने इस तरह बोला कि हर कोई प्रभावित हो रहा है। अब स्कूल में बालक को लेकर बहुत लोग पूछताछ करने आ रहे हैं।

gaurav khandelwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned