scriptछात्र राजनीति में मुद्दों पर हावी जाति का गणित | Student politics in College Election | Patrika News

छात्र राजनीति में मुद्दों पर हावी जाति का गणित

locationदौसाPublished: Aug 12, 2019 08:05:57 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

Student politics in College Election: कला कॉलेज में भवन का मुद्दा गरमाया

dausa pg college

छात्र राजनीति में मुद्दों पर हावी जाति का गणित

दौसा. जिले की छात्र राजनीति में मुद्दों की कमी शुरू से देखने को मिली है। यहां जातिगत राजनीति हावी रहती है। चुनाव से पहले प्रत्याशी जरूर कुछ मुद्दों को लेकर शोर-शराबा करते नजर आते हैं, लेकिन जैसे-जैसे मतदान की तिथि नजदीक आती है मामला पलट जाता है। जातिगत आधार पर मतों की गोलबंदी की जाती है।
student politics in College Election

भवन को भंडाना के समीप शिफ्ट करने का छात्र नेता पुरजोर विरोध कर रहे


जिले के सबसे बड़े कॉलेज राजकीय कला महाविद्यालय में गत दो चुनावों से भवन का मुद्दा गरमाया हुआ है। भवन को भंडाना के समीप शिफ्ट करने की तैयारी चल रही है, लेकिन छात्र नेता इसका पुरजोर विरोध कर रहे हैं। छात्रों का कहना हैकि शहर से दूर कॉलेज ले जाने पर विद्यार्थियों को आवागमन सहित कई परेशानी झेलनी पड़ेगी। इधर, प्रशासन का कहना हैकि कॉलेज के नए भवन से शहर का फैलाव होगा तथा सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी।
छात्र नेता प्रचार में भवन को स्थानान्तरित नहीं होने देने का वादा कर रहे हैं। इधर, पंडित नवल किशोर शर्मा राजकीय पीजी कॉलेज में नए संकाय खोलने, सुविधाओं में बढ़ोतरी सहित अन्य मुद्दे उठते हैं। श्री संत सुंदरदास राजकीय महिला महाविद्यालय में पीजी स्तर पर विषय बढ़ाने सहित नए कोर्सेज की मांग उठ रही है।

तिथि बढ़ाने की मांग से शुरुआत


छात्र नेताओं में खुद की इमेज चमकाने के लिए सबसे पहले प्रवेश प्रक्रिया की तिथि व सीट बढ़ाने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया जाता है। गत कई वर्षों से ऐसा देखने को मिल रहा है। जिन छात्र नेताओं को चुनाव में ताल ठोकनी रहती है, वे जुलाईमें प्रवेश प्रक्रिया की तिथि बढ़ाने, सीटें बढ़ाने आदि को लेकर धरना- प्रदर्शन, तालाबंदी व ज्ञापन आदि के बहाने आगे आते हैं। इससे छात्र उन्हें पहचानने लगते हैं तथा चुनाव में आसानी रहती है।
Student politics in College Election

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो