शिक्षक दिवस विशेष: युवाओं का भविष्य बना रहे शिक्षक दम्पती

शिक्षक दिवस विशेष: युवाओं का भविष्य बना रहे शिक्षक दम्पती

gaurav khandelwal | Publish: Sep, 05 2018 08:38:04 AM (IST) Dausa, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

दौसा. सरकारी सेवा करने के बाद दिनभर में अपने निजी समय में से नि:शुल्क युवाओं का बेहतर भविष्य बनाने में एक शिक्षक दम्पती करीब 7 साल से जुटा हुआ है। प्रधानाचार्य विनोद मीना व सीमा मीना सरकारी सेवा की व्यस्तता के बावजूद वर्ष 2011 से नि:शुल्क गाइडेंस क्लासेज का संचालन करते हैं। इसमें सभी वर्गों के छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाती है। खास बात यह है कि पाठ्य सामग्री भी नि:शुल्क देते हैं। प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित कर टॉप 100 ब"ाों को जी-जान से जुटकर बेहतर पढ़ाई कराते हैं।

 

 

363 युवाओं को सरकारी नौकरी

विनोद मीना ने बताया कि नि:शुल्क कोचिं से करीब 363 युवाओं को सरकारी नौकरी एसएससी, रेलवे, शिक्षा विभाग, बैंक आदि में मिल चुकी है। कोचिंग के लिए भवन किराए पर लेकर उसका खर्च भी दम्पती अपने वेतन से कर रहे हैं।

 


दम्पती का कहना है कि युवाओं को पढ़ाकर उन्हें आत्मसंतुष्टि मिलती है। उन्होंने ग्रामीण व गरीबी में जीवन-यापन किया था, इसलिए वे शिक्षा के क्षेत्र में सेवा कार्य कर जरूरतमंद युवाओं को राह दिखा रहे हैं। नौकरी लगने वाले युवाओं व उनके परिजनों की खुशी देखकर उन्हें प्रतिवर्ष कार्य करने की ऊर्जा मिलती है।

 

 

कृति का सम्मान

 


दौसा. दौसा जिला खण्डेलवाल वैश्य सेवा समिति के तत्वावधान में सम्मान समारोह आयोजित हुआ। इसमें सीएस में 21वीं रैंक हासिल करने वाली कृति खण्डेलवाल पुत्री राजेश डंगायच का पदाधिकारियों ने सम्मान किया। इस दौरान समिति अध्यक्ष अशोक बिंवाल, मुख्य संरक्षक मनोहरलाल गुप्ता, मोतीलाल भंडारी, कार्यकारी महामंत्री सत्यनारायण पापड़दा, कोषाध्यक्ष भगवान सहाय टोरड़ा, विमल रावत, रामबाबू बड़ाया, रामबाबू झालानी, संतोष बड़ाया आदि थे।

 

 

आवेदन शुरू


दौसा. पूर्व मैट्रिक छात्रवृत्तिा कक्षा 6 से 10 के आवेदन के लिए शाला दर्पण पोर्टल पर लिंक चालू कर दिया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक सरिता देवी ने बताया कि लिंक पर राजकीय विद्यालयों द्वारा आवेदन भरे जाएंगे एवं निजी विद्यालय 48 कॉलम का प्रपत्र भरकर भेजेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned