दसवीं के इम्तिहान शुरू: परीक्षा केन्द्रों में कोरोना नियमों की पालना, बाहर अवहेलना

दौसा: परीक्षार्थियों की लगी कतारें

By: Mahesh Jain

Published: 29 Jun 2020, 10:17 PM IST

दौसा. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित दसवीं बोर्ड की शेष परीक्षा सोमवार से फिर शुरू हुई। कोरोना के साये में शुरू हुई परीक्षा को लेकर सरकार सोशल डिस्टेंसिंग रखने के खूब दावे कर रही थी, लेकिन परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने से प्रवेश के समय कई केन्द्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ती नजर आई। यह नजारा चिंताजनक रहा, लेकिन परीक्षा की मजबूरी के चलते बच्चों को भीड़ में शामिल होना पड़ा। हालांकि केन्द्र के अंदर बच्चों को दूर-दूर बैठाया गया तथा मास्क व सेनेटाइज भी कराया गया, लेकिन केन्द्र में प्रवेश के समय व बाहर निकलते वक्त नियमों की पालना नहीं हो सकी।

जिले में 167 केन्द्र व 23 उपकेन्द्रों पर सुबह सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा आयोजित हुई। परीक्षा में कुल 38 हजार 292 बच्चे पंजीकृत थे। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक घनश्याम मीना ने बताया कि 6-6 फीट की दूरी पर परीक्षार्थियों को बैठाया गया। परीक्षार्थी मास्क पहनकर आए। केन्द्र पर हाथ सेनेटाइज करवाकर थर्मल स्केनिंग से जांच भी की गई। कुछ जगह प्रवेश के समय भीड़ हो गई थी, जिसमें मंगलवार को सुधार करवा दिया जाएगा।

परीक्षा से पूर्व सम्बंधित पुलिस थाने से वीडियोग्राफी की निगरानी में पेपर लाकर केन्द्र में खोले गए। उपकेन्द्रों पर नए पैकेट दिए गए। जिले में 21 संवेदनशील व अतिसंवेदनशील केन्द्रों पर विशेष निगरानी रखी गई। 5 उडऩदस्तों ने परीक्षार्थियों की जांच की। हालांकि नकल का कोई प्रकरण सामने नहीं आया। मंगलवार को गणित विषय की परीक्षा होगी। उल्लेखनीय है कि कोरोना लॉकडाउन से पहले 12 मार्च से दसवीं की परीक्षा शुरू हुई थी। लॉकडाउन होने के कारण दो पेपर बकाया रह गए थे। अब परीक्षा फिर से आयोजित हो रही है।

दसवीं के इम्तिहान शुरू: परीक्षा केन्द्रों में कोरोना नियमों की पालना, बाहर अवहेलना
Mahesh Jain Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned