scriptराजस्वकर्मियों के अवकाश ने अटकाए काम | The breakdown of the revenue workers | Patrika News

राजस्वकर्मियों के अवकाश ने अटकाए काम

locationदौसाPublished: Jun 17, 2017 07:54:00 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

जिले के तहसीलदार, नायब तहसीलदार, गिरदावर एवं पटवारियों के अनिश्चितकालीन अवकाश पर रहने से आमजन को जरूरी कार्यों के लिए भटकना पड़ रहा है।

The breakdown of the revenue workers

The breakdown of the revenue workers

दौसा. साहब,शनिवार को कॉलेज का फार्म भरने की अंतिम तिथि है। फार्म पर जाति प्रमाण पत्र के लिए पटवारी की रिपोर्ट नहीं है। मेरे भविष्य का सवाल है। कॉलेज में प्रवेश के लिए फार्म भरने के लिए आए अभ्यर्थी कार्मिकों के सामने ऐसी ही फरियाद लगाते नजर आए, लेकिन किसी का दिल नहीं पसीजा और उन्हें लौटा दिया। 
राजस्व सेवा परिषद के बैनर तले गुरुवार से जिले के तहसीलदार, नायब तहसीलदार, गिरदावर एवं पटवारियों के अनिश्चितकालीन अवकाश पर रहने से आमजन को जरूरी कार्यों के लिए भटकना पड़ रहा है। 

गणेशपुरा निवासी विनोद सैनी, सिडोली निवासी नवलकिशोर मीना एवं दौसा निवासी बबलू सैनी ने बताया कि शनिवार को कॉलेज का फार्म भरने की अंतिम तिथि है। जबकि फार्म में जाति प्रमाण-पत्र के लिए पटवारी की रिपोर्ट होना आवश्यक है। फार्म नही भर पाए तो कॉलेज में एडमिशन नहीं मिल पाएगा, लेकिन उनकी फरियाद कोई सुनने को तैयार नहीं है। अब वे किसके पास जाकर गुहार लगाए। 
गणेश नगर निवासी अजय कुमार का कहना है कि इस समय सरकार की ओर से पट्टा जारी करने का अभियान चला रखा है। लेकिन राजस्व विभाग के कार्मिक की रिपोर्ट के अभाव में फाइल तैयार नहीं हो पा रही है। 
नरेशकुमार गुर्जर ने बताया कि उसका दिल्ली पुलिस के लिए फिजिकल है। इसके लिए जाति प्रमाण-पत्र जरूरी है। लेकिन राजस्वकर्मियों के अवकाश पर होने के कारण प्रमाण-पत्र नहीं बन पा रहा है। लोग राजस्व कार्यों के लिए कलक्ट्रेट परिसर में इधर-उधर भटकते नजर आए, लेकिन आमजन की सुविधाओं से किसी का कोई सरोकार नजर नहीं आया।
राजस्व सेवा परिषद राजस्थान के आह्वान पर उपखण्ड पर कार्यालय दौसा के सामने दौसा, लवाण एवं नांगलराजावतान के सभी तहसीलदार, नायब तहसीलदार, गिरदावर एवं पटवारियों ने धरना दिया।

 धरने की अध्यक्षता लवाण तहसीलदार शरद तिवाड़ी ने की। इस अवसर पर पटवारी रामकिशोर गुप्ता ने कहा कि 19 जून को जिले के सभी तहसीलदार, नायब तहसीलदार, गिरदावर एवं पटवारी अपनी मांगों को लेकर रैली निकालेंगे। धरने में नायब तहसीलदार सैंथल चन्द्रपाल सिंह, महेश चन्द्र, नांगलराजावतान तहसीलदार सम्पत लाल मीना, कैलाश जोशी,लक्ष्मीकांत शर्मा, देवकीनंदन गुप्ता, नवल किशोर शर्मा, विजय सिंह जाटव आदि मौजूद थे। 
सिकराय. राजस्व सेवा परिषद के आह्वान पर पर सिकराय तहसील क्षेत्र के पटवारियों, गिरदावर, नायब तहसीलदार व तहसीलदार तीसरे दिन भी हड़ताल पर रहे। इसके चलते राजस्व सम्बंधी कार्य प्रभावित रहे। 

इस दौरान पटवार संघ के सिकराय शाखा अध्यक्ष सतीश जाटव व पप्पूलाल सैनी, पूरण सैनी, सुरेश मीना, बाबूलाल सैनी, भगवानसहाय सहित अन्य राजस्व कर्मचारी मौजूद थे। इधर, राजस्व कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाने के कारण राजस्व कार्य नहीं होने से आम जनता को परेशानियो का सामना करना पड रहा है। राजस्व शिविरों में भी केवल खानापूर्ति हो रही है।
महुवा. राजस्वकर्मियों का धरना शुक्रवार को भी जारी रहा। कर्मचारियों ने तहसील कार्यालय के सामने नारे लगाकर विरोध-प्रदर्शन किया। तहसीलदार बृजेश मंगल, नायब तहसीलदार मांगीलाल मीना, पटवार संघ के अध्यक्ष प्रकाशचंद मीना, कानूनगो संघ के महामंत्री लक्ष्मणप्रसाद गुप्ता, उमाकान्त मीना, श्यामसिंह राठौड़ आदि मौजूद थे ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो