चौथे चरण में होगा जिले की सबसे बड़ी पंचायत में चुनावी घमासान

The Dausa district's biggest panchayat Bhandarej election: प्रत्याशियों ने झोंकी जान, प्रशासन ने लगाई ताकत

By: gaurav khandelwal

Updated: 08 Oct 2020, 08:20 PM IST

दौसा. पंचायत राज चुनाव के चौथे चरण में दौसा व बांदीकुई पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में शनिवार को मतदान होगा। सबसे बड़ा मुकाबला इस बार जिले की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत भाण्डारेज में देखने को मिल रहा है। यह ग्राम पंचायत नगरपालिका से कम नहीं है। यहां कुल 39 वार्ड हैं तथा 13 हजार 215 मतदाता हैं। नगरपालिका में तो फिर भी प्रत्येक एक या दो वार्ड पर मतदान केन्द्र होता है, लेकिन यहां इतने बड़ी संख्या में मतदाता होने के बावजूद 4 ही जगह मतदान होगा। ऐसे में प्रशासन को सुव्यवस्थित चुनाव कराने के लिए यहां ताकत लगानी पड़ रही है। सरपंच पद पर यहां 14 प्रत्याशी मैदान में हैं तथा गजब का चुनावी माहौल हो रहा है। प्रत्याशियों ने एक-एक वोट के लिए पूरी ताकत लगा रखी है। दिनभर प्रत्याशियों के वाहन सडक़ों पर दौड़ते नजर आ रहे हैं। हर किसी की जुबां पर चुनावी चर्चा ही है। जातिवाद व क्षेत्रवाद के साथ गौत्रवाद तक चल रहा है। कसमें, मान-मनुहार सहित हर तरह के हथकण्डे वोट पाने के लिए अपनाए जा रहे हैं।

The Dausa district's biggest panchayat Bhandarej election

जिला मुख्यालय सहित आसपास की ग्राम पंचायतों के लोगों की नजर भी भाण्डारेज ग्राम पंचायत के चुनाव परिणामों पर टिकी है।
भाण्डारेज के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 8, राउमावि बालिका नया भवन में 6, बालिका यूपीएस खेड़ली दरवाजा में 2 तथा आईटी केन्द्र एक बूथ सहित कुल 17 बूथ मतदान के लिए बनाए गए हैं। प्रत्येक बूथ पर 5 मतदान कर्मी व दो पुलिसकर्मी सहित 7 जने तैनात होते हैं। इसके अलावा आरओ, एआरओ, बीएलओ, ग्राम पंचायत अधिकारी, जोनल मजिस्ट्रेट सहित अन्य कई 150 से अधिक कर्मचारी ग्राम पंचायत में चुनाव कराने के लिए तैनात रहेंगे। इतनी ही बड़ी संख्या में पुलिस बल मोर्चा संभालेगा।

कस्बे के सभी बूथ अतिसंवेदनशील हैं तथा 13 बूथों पर वीडियोग्राफी भी होगी। वार्ड पंच के लिए भी 39 में से 27 वार्डों में चुनाव हो रहा है तथा 61 प्रत्याशी मैदान में है। 11 वार्डों में निर्विरोध तथा एक वार्ड में आया एक ही नामांकन के भी निरस्त होने से मतदान नहीं हो रहा। 61 वार्ड पंच व 14 सरपंच पद के लिए प्रत्याशियों के चुनाव प्रचार से कस्बे का चुनावी माहौल रोचक बना हुआ है। गुरुवार शाम एसडीओ पुष्कर मित्तल, विकास अधिकारी नाहरसिंह मीना, नायब तहसीलदार भानू प्रताप व नवलकिशोर शर्मा, ग्राम विकास अधिकारी मुकेश मीना आदि ने मतदान केन्द्रों का दौरा कर मतदान की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। ग्रामीणों से आचार संहिता की पालना करने को कहा।


कुल 58 ग्राम पंचायतों में होगा मतदान


जिले में पंचायत राज चुनाव के चौथे व आखिरी चरण के तहत 10 अक्टूबर को दौसा की 32 व बांदीकुई पंचायत समिति क्षेत्र की 26 ग्राम पंचायतों में मतदान होगा। इसके लिए गुरुवार शाम प्रचार का शोरगुल थम गया। शुक्रवार को रामकरण जोशी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय से अंतिम प्रशिक्षण के बाद मतदान दल रवाना होंगे। मतदान के लिए बूथों पर पुख्ता सुरक्षा प्रबंध भी किए गए हैं।


जिले की 8 पंचायत समिति क्षेत्र में चुनाव सम्पन्न हो चुके हैं। अब चौथे चरण में शनिवार सुबह साढ़े सात से शाम साढ़े पांच बजे तक ग्राम पंचायतों में पंच-सरपंच पद के लिए मतदान होगा। शाम को मतगणना के बाद परिणामों की घोषणा की जाएगी। चुनाव संभालने के लिए गुरुवार को जोनल मजिस्ट्रेट के साथ आरओ को भी प्रशिक्षण दिया गया। प्रत्येक ग्राम पंचायत में अधिकारी तैनात कर दिए गए हैं। पुलिस बल ने गांवों में फ्लैगमार्च कर भयमुक्त होकर मतदान करने का संदेश दिया। इधर, सरपंच व पंच पद के उम्मीदवारों ने एक-एक वोट के लिए जान लगा रखी है। दर्जनों समर्थकों के साथ घर-घर जाकर वोट अपील की जा रही है। चुनाव चिह्नों के साथ प्रचार किया गया। मतदान के लिए मतदाताओं को लाने के लिए वाहनों की व्यवस्था की गई है। बाहर रहने वाले मतदाताओं को भी बुलाया गया है। गांवों में चुनावी माहौल चरम पर है। हर किसी की जुबां पर चुनावी चर्चा ही है। चाय की थड़ी या दुकानों पर लोग प्रत्याशियों की हार-जीत को लेकर कयास लगाते नजर आ रहे हैं।

The Dausa district's biggest panchayat Bhandarej election

gaurav khandelwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned