scriptसमर्थन मूल्य पर शीघ्र होगी जिंस की खरीद | The purchase price will be prompt at the support price | Patrika News

समर्थन मूल्य पर शीघ्र होगी जिंस की खरीद

locationदौसाPublished: Mar 08, 2018 08:59:00 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

राज्य सरकार की ओर से शीघ्र ही रबी की जिंस की समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू होगी।

krishi mandi
बांदीकुई. राज्य सरकार की ओर से शीघ्र ही रबी की जिंस की समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू होगी। इसके लिए क्रय-विक्रय सहकारी समितियों की ओर से तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। हालांकि अभी तक समर्थन मूल्य पर खरीद केन्द्र शुरू होने की तिथि तय नहीं हुई है, लेकिन विभागीय अधिकारी आगामी 15 मार्च तक खरीद शुरू होने की बात कह रहे हैं।
इसके लिए दौसा, बांदीकुई, लालसोट, मण्डावर-महुवा में खरीद केन्द्र स्थापित किए जाएंगे। उपरजिस्ट्रार दौसा ने क्रय-विक्रय सहकारी समितियों को पत्र लिखा है। इसमें गेहूं की खरीद 1735 रुपए प्रति क्विंटल, चना 4400 रुपए एवं सरसों 4000 रुपए प्रति क्विंटल क्रय की जाएगी। इसके लिए कांटे-बांट एवं मॉइश्चर मीटर क्रय कर तैयारी करने के निर्देश दिए हैं।

प्रथम चरण में इन क्रय-विक्रय सहकारी समितियों को दो-दो गांठ बोरियां भेजी जा रही हैं। एक गांठ में करीब एक हजार बोरियां आएंगी। समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए किसान को गिरदावरी, बैंक पासबुक की फोटो प्रति एवं आधार कार्ड देना होगा। भुगतान भी चेक के जरिए ही सीधे किसान के खाते में जाएगा। हालांकि समर्थन मूल्य पर खरीद में पारदर्शिता लाने के लिए सरकार सीसीटीवी कैमरे भी लगाने पर विचार कर रही है। खास बात यह है कि सरकार की ओर से जो समर्थन मूल्य तय किया है। बाजार में उस समर्थन मूल्य से कम भाव में वर्तमान में जिंस बिक रहा है। इससे कुछ हद तक किसान को लाभ मिलेगा।
पांच बोरिंग हुई चालू


बांंदीकुई. मेगा हाइवे पर सांवा नदी में करीब एक माह से खराब पांच नलकूपों की मरम्मत कर बुधवार को चालू कर दिया गया। इससे कुछ हद तक पानी सप्लाई में सुधार होगा। एईएन ओमप्रकाश ने बताया कि मोटर जल जाने के कारण 5 नलकूप काफी समय से बंद पड़े हुए थे। अब दूसरी मोटर लगाकर नलकूपों को चालू कर दिया है। इससे प्रतिदिन करीब 5 लाख लीटर पानी की उपलब्धता बढ़ेगी। उल्लेेखनीय है कि इन खराब पड़े नलकूपों को चालू कराए जाने की मांग को लेकर भागचंद टांकड़ा के नेतृत्व में लोग विरोध-प्रदर्शन भी कर चुके थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो