scriptTikait rained in Ramgarh Pachwara, said farmers' land will not be allo | रामगढ़ पचवारा में बरसे टिकैत, कहा किसानों की जमीन को छीनने नहीं दिया जाएगा | Patrika News

रामगढ़ पचवारा में बरसे टिकैत, कहा किसानों की जमीन को छीनने नहीं दिया जाएगा

एमएसपी गारंटी कानून लागू होने तक सभी किसानों का कर्जा माफ किया जाए, किसान सभा का आयोजन

दौसा

Published: January 20, 2022 09:01:16 pm

रामगढ़ पचवारा(लालसोट. दौसा). रामगढ़ पचवारा कस्बे की जामून वाली ढाणी में दो दिन पूर्व एक मृतक किसान की जमीन को औने-पौने दामों मेें नीलामी करने का मामला गुरुवार को भी गर्माता रहा। मामले को लेकर भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता और किसान नेता राकेश टिकैत ने लगातार दूसरे दिन भी रामगढ़ पचवारा क्षेत्र में डेरा जमाए रखा। इस दौरान रामगढ़ पचवारा एसडीएम कार्यालय के बाहर आयोजित किसान सभा में वे सरकारों की किसान विरोधी नीतियों पर जमकर बरसे। टिकेत के संबोधन में केंद्र सरकार अधिक निशाने पर रही, जबकि उन्होंने प्रदेश की सरकार से अपना कर्ज माफी का वादा पूरा करने की मांग करते हुए किसानों की जमीनों की नीलामी को रोकने के लिए आभार भी जताया। टिकेत ने कहा कि जब तक देश मेें एमएसपी का गारंटी कानून लागू नहीं होता, तब तक सभी किसानों का कर्जा माफ किया जाए। पूरे देश में जब तक एमएसपी गारंटी का कानून नहीं बनेगा, तब तक किसी भी किसान की जमीन को वे नीलाम नहीं होने देंगे।
रामगढ़ पचवारा में बरसे टिकैत, कहा किसानों की जमीन को छीनने नहीं दिया जाएगा
रामगढ़ पचवारा में बरसे टिकैत, कहा किसानों की जमीन को छीनने नहीं दिया जाएगा
उन्होंने कहा कि बाजार में किसानों को फसल के दाम कम मिल रहे हैं, जिसके चलते ही उन्हें कर्जा लेना पड़ रहा है, एमएसपी कानून लागू होने के बाद कर्जा की जिम्मेदारी किसान की होगी। उन्होंने कहा कि सरकार की गलत नीतियों से किसान कर्जे का मकडज़ाल में उलझ गया है। किसान सभा को रवि सोनड, नाथूलाल पटेल, पूर्व सरपंच कजोड़ मीना, सीताराम बिछ्या समेत कई जनों ने संबोधित किया। घनश्याम आभानेरी, अनूपचंद अमराबाद, विनोद मीना, गंगासहाय मीना, किशनलाल मीना, हंसराम धांध्या समेत जने मौजूद रहे।
प्रदेश सरकार करें कर्ज माफी

टिकैत ने कहा कि प्रदेश की सरकार व नेताओं ने चुनावों से पूर्व दस दिन में कर्जा माफ करने का वादा किया था, यह वादा पूरा नहीं होने से किसान अब कर्जे के चक्रव्यूह में फंस गया है। उन्होंने कहा गांव गांव किसानों की कमेटी बने, अपने हक व हितों के लिए किसान लड़े। टिकैत ने कहा कि क्षेत्र में एक्सप्रेसवे व रेल परियोजना में अधिगृहित भूमि का कई किसानोंं का आज तक नही मिला है, यह दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि किसानों से उनके ही क्षेत्र में टोल भी किसानों से वसुला जा रहा है, जो कि गलत है।
अधिकारियों को लिया आड़े हाथ, लगाए मिली भगत के आरोप

टिकैत ने अपने संबोधन में बैंक व क्षेत्र ेके अधिकारियों को जम कर आड़े हाथ लिया। उन्होंने का कि सात लाख के कर्जे के लिए दो करोड़ की जमीन को निलामी करना बड़ा अन्याय है, निलामी में अधिकारी, बैंक व भूमाफिया सक्रिय रहे है, इस तरह का कार्य करने वाले अधिकारी सुन ले उसके खिलाफ भी दिल्ली की तरह बड़ा आंदोलन किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों से पूछा कि आपको किस ने हुक्म दिया है और कौने से कानून के तहत जमीन की निलामी की गई है।
बड़ी कंपनियों की नजरें किसानों की जमीन पर

टिकैत ने संबोधन में कहा कि क्षेत्र से दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेसवे गुजरने के कारण बड़ी कंपनियों की नजरें किसानों की जमीन पर है, ऐसी कंपनियों के मुकाबले के खिलाफ सभी किसान एकजुट हो, दोबारा किसी भी किसान की जमीन नीलाम हो तो सभी किसान एकजुट होकर अपने ट्रैक्टरों में भूसा भर कार्यालयों मेे जा धमके। उन्होंने कहा कि रामगढ़ पचवारा की उपजाऊ जमीन को बाहर के लोगों द्वारा यहां आ कर छीनने का प्रयास किया जा रहा है, जिसे सफल नहीं होने दिया जाएगा।
पुलिस प्रशासन चौकस, तैनात रहा जाप्ता

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता और किसान नेता राकेश टिकैत की क्षेत्र में मौजूदगी व किसान सभा को लेकर पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह चौकस रहरा। डिप्टी एसपी शंकरलाल मीना, मंडावरी थाना प्रभारी रामपाल मीना, लवाण थाना प्रभारी हरदयाल मीना की अगुवाई में भारी संख्या में पुलिस जाप्ता भी तैनात रहा।
रामगढ़ पचवारा में बरसे टिकैत, कहा किसानों की जमीन को छीनने नहीं दिया जाएगा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

वाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारीभारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगामुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...योगी की राह पर दक्षिण के बोम्मई, इस कानून को लागू करने वाला नौवां राज्य बना कर्नाटकSri Lanka Crisis: राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे की बची कुर्सी, अविश्वास प्रस्ताव हुआ खारिज900 छक्के, IPL 2022 में रचा गया इतिहास, बल्लेबाजों ने 15वें सीजन में बनाया ऐतिहासिक रिकॉर्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.