scriptरामगढ़ पचवारा में बरसे टिकैत, कहा किसानों की जमीन को छीनने नहीं दिया जाएगा | Tikait rained in Ramgarh Pachwara, said farmers' land will not be allo | Patrika News

रामगढ़ पचवारा में बरसे टिकैत, कहा किसानों की जमीन को छीनने नहीं दिया जाएगा

locationदौसाPublished: Jan 20, 2022 09:01:16 pm

Submitted by:

Mahesh Jain

एमएसपी गारंटी कानून लागू होने तक सभी किसानों का कर्जा माफ किया जाए, किसान सभा का आयोजन

रामगढ़ पचवारा में बरसे टिकैत, कहा किसानों की जमीन को छीनने नहीं दिया जाएगा

रामगढ़ पचवारा में बरसे टिकैत, कहा किसानों की जमीन को छीनने नहीं दिया जाएगा

रामगढ़ पचवारा(लालसोट. दौसा). रामगढ़ पचवारा कस्बे की जामून वाली ढाणी में दो दिन पूर्व एक मृतक किसान की जमीन को औने-पौने दामों मेें नीलामी करने का मामला गुरुवार को भी गर्माता रहा। मामले को लेकर भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता और किसान नेता राकेश टिकैत ने लगातार दूसरे दिन भी रामगढ़ पचवारा क्षेत्र में डेरा जमाए रखा। इस दौरान रामगढ़ पचवारा एसडीएम कार्यालय के बाहर आयोजित किसान सभा में वे सरकारों की किसान विरोधी नीतियों पर जमकर बरसे। टिकेत के संबोधन में केंद्र सरकार अधिक निशाने पर रही, जबकि उन्होंने प्रदेश की सरकार से अपना कर्ज माफी का वादा पूरा करने की मांग करते हुए किसानों की जमीनों की नीलामी को रोकने के लिए आभार भी जताया। टिकेत ने कहा कि जब तक देश मेें एमएसपी का गारंटी कानून लागू नहीं होता, तब तक सभी किसानों का कर्जा माफ किया जाए। पूरे देश में जब तक एमएसपी गारंटी का कानून नहीं बनेगा, तब तक किसी भी किसान की जमीन को वे नीलाम नहीं होने देंगे।
उन्होंने कहा कि बाजार में किसानों को फसल के दाम कम मिल रहे हैं, जिसके चलते ही उन्हें कर्जा लेना पड़ रहा है, एमएसपी कानून लागू होने के बाद कर्जा की जिम्मेदारी किसान की होगी। उन्होंने कहा कि सरकार की गलत नीतियों से किसान कर्जे का मकडज़ाल में उलझ गया है। किसान सभा को रवि सोनड, नाथूलाल पटेल, पूर्व सरपंच कजोड़ मीना, सीताराम बिछ्या समेत कई जनों ने संबोधित किया। घनश्याम आभानेरी, अनूपचंद अमराबाद, विनोद मीना, गंगासहाय मीना, किशनलाल मीना, हंसराम धांध्या समेत जने मौजूद रहे।
प्रदेश सरकार करें कर्ज माफी

टिकैत ने कहा कि प्रदेश की सरकार व नेताओं ने चुनावों से पूर्व दस दिन में कर्जा माफ करने का वादा किया था, यह वादा पूरा नहीं होने से किसान अब कर्जे के चक्रव्यूह में फंस गया है। उन्होंने कहा गांव गांव किसानों की कमेटी बने, अपने हक व हितों के लिए किसान लड़े। टिकैत ने कहा कि क्षेत्र में एक्सप्रेसवे व रेल परियोजना में अधिगृहित भूमि का कई किसानोंं का आज तक नही मिला है, यह दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि किसानों से उनके ही क्षेत्र में टोल भी किसानों से वसुला जा रहा है, जो कि गलत है।
अधिकारियों को लिया आड़े हाथ, लगाए मिली भगत के आरोप

टिकैत ने अपने संबोधन में बैंक व क्षेत्र ेके अधिकारियों को जम कर आड़े हाथ लिया। उन्होंने का कि सात लाख के कर्जे के लिए दो करोड़ की जमीन को निलामी करना बड़ा अन्याय है, निलामी में अधिकारी, बैंक व भूमाफिया सक्रिय रहे है, इस तरह का कार्य करने वाले अधिकारी सुन ले उसके खिलाफ भी दिल्ली की तरह बड़ा आंदोलन किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों से पूछा कि आपको किस ने हुक्म दिया है और कौने से कानून के तहत जमीन की निलामी की गई है।
बड़ी कंपनियों की नजरें किसानों की जमीन पर

टिकैत ने संबोधन में कहा कि क्षेत्र से दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेसवे गुजरने के कारण बड़ी कंपनियों की नजरें किसानों की जमीन पर है, ऐसी कंपनियों के मुकाबले के खिलाफ सभी किसान एकजुट हो, दोबारा किसी भी किसान की जमीन नीलाम हो तो सभी किसान एकजुट होकर अपने ट्रैक्टरों में भूसा भर कार्यालयों मेे जा धमके। उन्होंने कहा कि रामगढ़ पचवारा की उपजाऊ जमीन को बाहर के लोगों द्वारा यहां आ कर छीनने का प्रयास किया जा रहा है, जिसे सफल नहीं होने दिया जाएगा।
पुलिस प्रशासन चौकस, तैनात रहा जाप्ता

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता और किसान नेता राकेश टिकैत की क्षेत्र में मौजूदगी व किसान सभा को लेकर पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह चौकस रहरा। डिप्टी एसपी शंकरलाल मीना, मंडावरी थाना प्रभारी रामपाल मीना, लवाण थाना प्रभारी हरदयाल मीना की अगुवाई में भारी संख्या में पुलिस जाप्ता भी तैनात रहा।
रामगढ़ पचवारा में बरसे टिकैत, कहा किसानों की जमीन को छीनने नहीं दिया जाएगा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो