बच्चों को बचाने के लिए शारीरिक शिक्षक ने दांव पर लगाई जान

बच्चों को बचाने के लिए शारीरिक शिक्षक ने दांव पर लगाई जान

Mahesh Jain | Publish: Sep, 08 2018 08:32:16 PM (IST) Dausa, Rajasthan, India

दौसा के निकट रानीवास स्कूल की कक्षा में घुसा सियार, संघर्ष कर बाहर खदेड़ा

दौसा. जिला मुख्यालय के समीप राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय रानीवास द्वितीय के एक कक्ष में घुसे सियार से संघर्षकर शारीरिक शिक्षक ने बच्चों को बचाया। सियार के हमले में लहूलुहान होने के बावजूद शारीरिक शिक्षक ने संघर्ष करते हुए सियार को स्कूल के बाहर तक खदेड़ कर ही दम लिया। बाद में जख्मी शिक्षक को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

 

दरअसल शनिवार दोपहर शारीरिक शिक्षक रामेश्वरप्रसाद शर्मा करीब 40 बच्चों को पढ़ा रहे थे कि अचानक एक सियार कक्ष में घुस आया। वह बच्चों की तरफ बढऩे लगा तो शारीरिक शिक्षक ने किताब फेंककर उसे भगाने का प्रयास किया, लेकिन उसने शिक्षक पर ही धावा बोल दिया। सियार ने शिक्षक के मुंह पर हमला कर ठोड़ी चीर दी।


इसके बाद हाथ सहित अन्य जगह भी वार किया। लहूलुहान होने के बाद भी शारीरिक शिक्षक ने हिम्मत नहीं हारी तथा सियार का गला पकड़कर संघर्ष करने लगे। अचानक शारीरिक शिक्षक में इतनी हिम्मत आई कि सियार को गले पकड़कर जूझते हुए स्कूल के बाहर ले जा पटका। इसके बाद सियार बाजरे के खेतों में ओझल हो गया। इस बीच अन्य शिक्षकों ने बच्चों को कक्ष में बंद कर दिया। घायल शारीरिक शिक्षक को जिला अस्पताल में लाकर भर्ती कराया।


प्रधानाध्यापिका पूनमबाई मीना ने बताया कि शारीरिक शिक्षक की हिम्मत के कारण बच्चों की जान बची है। मौके पर बाद में ग्रामीण भी एकत्र हो गए तथा सियार को ढूंढने का प्रयास किया, लेकिन वह कहीं नजर नहीं आया।

 

 

एक साथ बैठे थे तीन कक्षा के बच्चे


स्कूल भवन के जर्जर कक्षों से बारिश के दौरान पानी टपकने के कारण कक्षा 3, 4 व 5 के बच्चों को एक कमरे में बैठाकर शारीरिक शिक्षक रामेश्वर प्रसाद पढ़ा रहे थे। इसी दौरान सियार आ गया। स्कूल गांव के बाहरी इलाके में है। मौके पर जमा हुए ग्रामीणों ने शारीरिक शिक्षक की बहादुरी की प्रंशसा की। वहीं अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी गोपाललाल शर्मा ने भी जिला अस्पताल पहुंचकर कुशलक्षेम जानी।

 

बच्चों को बचाने के लिए शारीरिक शिक्षक ने दांव पर लगाई जान

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned