लालसोट कृषि मण्डी में व्यापारियों ने रखा कामकाज बन्द

Traders stopped work in Lalsot Krishi Mandi.....समस्याओं के निस्तारण की मांग का सौंपा ज्ञापन, 23 अक्टूबर से हड़ताल की चेतावनी

लालसोट. कृषि मण्डी में ग्रेन मर्चेण्ट एसोसिएशन के आव्हान पर नई मण्डी परिसर में व्याप्त अव्यवस्थाओं, चोरियों के प्रकरण, असुविधाओं तथा अन्य समस्याओं के विरोध में शनिवार को व्यापारियों ने मण्डी में हड़ताल रखी। व्यापारियों ने कृषि जिन्सों की नीलामी कार्य बन्द रखकर विरोध भी जाहिर किया। एसोसिएशन के अध्यक्ष नवल किशोर झालानी एवं मंत्री रिषभ ठाकुरिया के नेतृत्व में व्यापारियों ने कृषि मण्डी सचिव ममता गुप्ता एवं एसडीएम सुनिल आर्य को 8 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन भी सौपा।
Traders stopped work in Lalsot Krishi Mandi... साथ ही चेतावनी दी कि तीन दिवस के भीतर मण्डी में व्याप्त समस्याओं का निराकरण नहीं किया गया तो 23 अक्टूबर से व्यापारी अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर मण्डी में काम-काज बन्द रखेंगे। जिसकी जिम्मेदारी सरकार की रहेगी। गे्रन मर्चेण्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष ने ज्ञापन में बताया कि मण्डी प्रांगण में 12 चौकीदार लगा रखे हैं। जिसमें मात्र तीन चौकीदार ही उपलब्ध है। शेष कार्यालय के कार्य में लगा रखे हैं। चौकीदारो का पर्याप्त बन्दोबस्त किया जाए।

Traders stopped work in Lalsot Krishi Mandi.... मण्डी में रात्रि के समय अंधेरा रहता है। बिजली चले जाने पर जनरेटर व्यवस्था भी बन्द पड़ी है। मण्डी में पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था का अभाव है।
जिससे किसानों, व्यापारियों, पल्लेदारो को परेशानी होती है। मण्डी प्रांगण की सडक़ क्षतिग्रस्त है।इससे कृषि जिंस लेकर आने वाले वाहनों के आवागमन में परेशानी होती है। आवारा पशुओं का जमावड़ा रहने से व्यापारियों व किसानों की कृषि जिन्सों को बर्बाद कर देते है। इन पर अंकुश लगाया जाए। उन्होने बताया कि मण्डी में जिन व्यापारियों का माल चोरी हुआ है, चौकीदार या ठेकेदार से चोरी हुए माल की राशि दिलाई जाए या उनका भुगतान रोक लिया जाए।
Traders stopped work in Lalsot Krishi Mandi.... मण्डी परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं।मण्डी प्रांगण के अन्दर चल रही सब्जी मण्डी को भी तत्काल प्रभाव से हटाया जाए। जिससे मण्डी की व्यवस्था सुचारू रह सके। उन्होंने इन सभी समस्याओं का शीघ्र निस्तारण कराए जाने की मांग की।

तीन करोड़ 37 लाख की तीन ग्रामीण पेयजल योजनाएं स्वीकृत
लालसोट. क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए उद्योग मंत्री परसादीलाल मीना के प्रयासों से तीन करोड़ 37 लाख रुपए की तीन पेयजल परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं। जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता रामनिवास मीना ने बताया कि बगड़ी गांव में घर-घर पेयजल सप्लाई के लिए 2 करोड़ 15 लाख रुपए की योजना की स्वीकृति हुई। इसके लिए गांव में पाइप लाइन डाली जाकर अन्य कार्य भी किए जाएंगे। इसी तरह चांदसेन गांव में पनघट योजना के लिए 88.72 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैंं।
जिसमें गांव मेें तीन नलकूप व चार भूतल जलाशयों का निर्माण होगा। इसी तरह छावा, रामसर व खेड़ला खुर्द गांवों में पेयजल संकट को दूर करने के लिए 33.54 लाख रुपए की क्षेत्रीय जल योजना की स्वीकृति हुई है। इसके तहत नलकूप का निर्माण किया जाकर पाइप लाइन डाली जाएगी।

Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned