script

चांदबावड़ी व बहरुपिया कला को देख गद्गद् हुए अमरीकी राजदूत

locationदौसाPublished: Jan 23, 2020 09:28:24 am

Submitted by:

Rajendra Jain

अवलोकन कर कैमरे में कैद की तस्वीरें, कलक्टर सहित कई अधिकारी रहे मौजूद

चांदबावड़ी व बहरुपिया कला को देख गद्गद् हुए अमरीकी राजदूत

चांदबावड़ी व बहरुपिया कला को देख गद्गद् हुए अमरीकी राजदूत

बांदीकुई. संयुक्त राज्य अमरीका के राजदूत (यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमरीका के एम्बेसेडर) केनेथ आई जस्टर ने बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच पर्यटन स्थल आभानेरी पहुंच चांदबावड़ी व हर्षद माता मंदिर का अवलोकन किया।
उन्होंने पर्यटन स्थल के इतिहास व आठवीं सदी की नक्काशीदार पत्थरों से बनी पुरातन मूर्तियों के बारे में जानकारी ली और चांदबावड़ी, प्रतिमा एवं कलाकारों की कैमरे में तस्वीरें कैद की। बहरुपिया कलाकार श्मसाद खान ने बंदर का वेश धारण कर व उसके भाइयों ने नाद एवं अन्य वेश धारण कर अपनी प्रस्तुति देकर गद्गद् कर दिया। कलाकारों ने दंगल के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। जिन्हें देख राजदूत भी तालियां बजाते दिखाई दिए। पर्यटन विभाग की ओर से राजदूत को चांदबावड़ी के इतिहास से जुड़ी पुस्तक एवं ब्रॉसर भी मुहैया कराए गए।
राजदूत ने कहा कि चांदबावड़ी की बनावट अच्छी होने से पर्यटन स्थल की पहचान बढ़ती जा रही है। पर्यटन स्थल को संरक्षित किए जाने की जरुरत है। जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी ने कहा कि पर्यटन स्थल विदेशी सैलानियों के लिए सुविधाओं में इजाफा किए जाने के प्रयास किए जाएंगे। इस दौरान प्रशासन पूरी तरह चौक चौबंद दिखाई दिया। पुलिसकर्मी वाहनों को डायवर्ट करते दिखाई दिए। हर्षद माता मंदिर से चांदबावड़ी तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात दिखाई दिए। चांदबावड़ी के ऊपर छत पर भी जवान तैनात होकर गतिविधियों पर नजर बनाए हुए दिखाई दिए। इस मौके पर जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी, अतिरिक्त जिला कलक्टर लोकेश मीणा, एएसपी अनिलसिंह चौहान, उपखण्ड अधिकारी पिंकी मीणा, पुलिस वृत्ताधिकारी दिलीपसिंह, थाना प्रभारी राजेन्द्र मीणा एवं बसवा थाना प्रभारी रामशरण, पंचायत समिति विकास अधिकारी मोहनसिंह फौजदार भी मौके पर मुस्तैद
दिखाई दिए।
राजस्थानी परम्परा से किया स्वागत
जैसे ही राजदूत पर्यटन स्थल पहुंचे। तो एक बार तो चौपहिया वाहन से उतर गए और अधिकारियों से रूबरू हुए। इसके बाद तेज धूप होने से हल्की गर्मी लगी। तो पहले जर्सी खोली और हाथ में कैमरा लेकर चांदबावड़ी की ओर रवाना हो गए। जहां मुख्य द्वार पर छात्राओं ने गुलदस्ता भेंट कर एवं तिलक लगाकर राजस्थानी परम्परा से स्वागत किया। इसके बाद स्वागत गीत की प्रस्तुति दी गई। मुख्य द्वार पर ही आकर्षक फूल व गुलाल की रंगोली सजाई गई।

प्रशासन ने आनन-फानन में कराई मरम्मत
संयुक्त राज्य अमरीका के राजदूत के आने की सूचना मिलने के साथ ही प्रशासन भी हरकत में आ गया और आनन-फानन में अस्थाई अतिक्रमण हटवाया और चांदबावड़ी के सामने क्षतिग्रस्त सडक़ की मरम्मत कराई। पानी निकास के लिए नालियों की मरम्मत कराई। इस दौरान पंचायत प्रशासन की ओर से आस-पास जमा कचरे को हटाकर सफाई भी कराई गई। इससे पर्यटन स्थल का अन्य दिनों की अपेक्षा अलग ही नजारा दिखाई दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो