video... चार पुत्री व दो पुत्रों के सिर से उठा पिता का साया

Rajendra Kumar Jain

Publish: Jun, 14 2019 07:16:55 PM (IST)

Dausa, Dausa, Rajasthan, India

मानपुर (दौसा). क्षेत्र में सिलिकोसिस महामारी पांव पसारते जा रही है। सिलिकोसिस बीमारी से लगातार पत्थर श्रमिकों की मौत हो रही है। यहां पिछले 2 वर्ष में सैकड़ों श्रमिक इस बीमारी से जान गवा चुके हैं। इसके बावजूद भी सरकार श्रमिकों की इस बीमारी को लेकर गंभीर नजर नहीं आ रही है। परिवार में कमाने वाले आदमी की मौत होने के बाद अब श्रमिकों के परिवारों के सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा होने लगा है।

श्रमिकों की मौत को लेकर सरकार कितना गंभीर है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बीमार श्रमिकों के सिलिकोसिस कार्ड बनने के बाद भी इलाज के लिए मुआवजा नहीं मिल रहा है। ऐसे में श्रमिक उपचार के अभाव में दम तोड़ रहे हैं। गुरुवार रात को पीलोड़ी पंचायत की मानपुरिया ढ़ाणी निवासी ओमप्रकाश सैनी की सिलिकोसिस बीमारी से जूझते मौत हो गई। ओमप्रकाश पिछले दो वर्ष से इस महाघातक बीमारी से पीडि़त था। परिजनों ने लाखों रुपए खर्च कर उपचार कराया लेकिन राहत नहीं मिली।

ओमप्रकाश का सिलिकोसिस बीमारी का कार्ड भी बनाया, लेकिन अधिकारियों की उदासीनता के चलते उपचार के लिए मुआवजा राशि नहीं मिली। उसने गुरुवार रात घर पर ही दम तोड़ दिया। ओमप्रकाश की मौत होने के बाद परिवार सदमे में है। परिवार में एकमात्र कमाने वाले की मौत होने के बाद परिवार के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। ओमप्रकाश सैनी के दो पुत्र व चार पुत्री है।

मृतक का बड़ा बच्चा मंदबुद्धि है। गौरतलब है कि मानपुर, सिकंदरा, गीजगढ़, बहरावंडा सहित आसपास के क्षेत्र में सैण्ड स्टोन पत्थर नक्काशी के कार्य करने वाले श्रमिक सिलिकोसिस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। इससे अब तक करीब पांच सौ से अधिक श्रमिकों की मौत हो चुकी है। क्षेत्र में करीब दो हजार अधिक सिलिकोसिस बीमारी से पीडि़त आज भी जिंदगी व मौत के बीच जंग लड़ रहे हैं। सरकार भले ही पीडि़त श्रमिकों को मुआवजा देने दावा कर रही हो, लेकिन धरातल पर कुछ और ही चल रहा है।

video-raises-father-s-head-with-four-daughters-and-two-sons

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned