scriptदूसरे दिन भी धरने पर बैठ ग्रामीणों ने जताया विरोध | villagers protest for making Gram panchayat | Patrika News
दौसा

दूसरे दिन भी धरने पर बैठ ग्रामीणों ने जताया विरोध

villagers protest for making Gram panchayat: बास गुढ़लिया को नवसृजित पंचायत का दर्जा देने की मांग

दौसाAug 23, 2019 / 08:48 am

gaurav khandelwal

दूसरे दिन भी धरने पर बैठ ग्रामीणों ने जताया विरोध

दूसरे दिन भी धरने पर बैठ ग्रामीणों ने जताया विरोध

गुढ़लिया-अरनिया. नवीन पंचायत गठन संघर्ष समिति के तत्वावधान में बास गुढ़लिया को नवसृजित पंचायत बनाए जाने की मांग को लेकर फाटक के समीप धरना दूसरे दिन गुरुवार को भी जारी रहा। कोलवा थाना प्रभारी राजेश मीणा ने मय जाप्ते के मौके पर पहुंच लोगों से समझाइश की और मांग को प्रशासन तक पहुंचाने का भरोसा दिलाया। संयोजक लाखनसिंह नरूका ने बताया कि बास गुढ़लिया को पंचायत पुनर्गठन के तहत नवसृजित पंचायत का दर्जा दिए जाने की लम्बे समय से मांग करते आ रहे हैं, लेकिन प्रशासन की अनदेखी के चलते पंचायत का दर्जा नहीं दिया जा रहा है। पंचायत पुनर्गठन में अनियमितता बरती जा रही है। बिना भौगोलिक स्थिति देखे राजनीतिक हस्तक्षेप के पंचायत पुनर्गठन किया जा रहा है।
villagers protest for making Gram panchayat

महेश शर्मा ने कहा कि परिसीमन के नाम पर बास गुढ़लिया, गादरवाड़ा ब्राह्मणान, मानोता व ढोलका के ग्रामीणों से बातचीत किए नवसृजित पंचायत बनाई जा रही है। जबकि ग्रामीण आन्दोलन पर उतारू हैं। रामकिशन बैरवा ने कहा कि वे गांधीवादी व अहिंसात्मक तरीके से आन्दोलन कर रहे हैं। यदि समय रहते प्रशासन ने मांगों पर ध्यान नहीं दिया तो उग्र आन्दोलन पर भी उतारू हो सकते हैं।
जबकि ग्राम पंचायत गुढ़लिया से बास गुढ़लिया को हटाकर व गादरवाडा़ ब्राह्मणान को जोड़कर बास गुढ़लिया को नवसृजित पंचायत का दर्जा दिया जा सकता। बास गुढ़लिया ब्रिटीश कालीन एवं रियासकालीन राजस्व गांव होने के साथ ही मापदण्डों पर भी खरी उतर रही है। इस मौकेपर मनोहरसिंह गुढ़लिया, बनवारीलाल सैनी, अर्जुनलाल, हजारीलाल सैनी, अशोक मानोता, चिंरजीलाल बैरवा, दौलतसिंह, साजन योगी, भागचंद मीणा ने भी पहुंच धरने का समर्थन किया।
बांदीकुई. पीचूपाड़ा कलां ग्राम पंचायत के मोतीपुरा गांव को खूंटला में जोड़े जाने का ग्रामीण विरोध कर रहे हैं। गुरुवार को ग्रामीणों ने उपखण्ड अधिकारी पिंकीं मीणा को ज्ञापन सौंप मोतीपुरा को यथावत पीचूपाड़ा कलां पंचायत में रखे जाने की मांग की और मांग नहीं माने जाने पर पंचायतीराज चुनाव का बहिष्कार किए जाने की चेतावनी दी। पंचायत पुनर्गठन के तहत मोतीपुरा को खूंटला में जोड़ा जा रहा है जो कि मापदण्ड के विरुद्ध है। मातीपुरा से पीचूपाडा खुर्द की दूरी महज 4 किलोमीटर पड़ती है। जो सभी ग्रामीणों के लिए सुविधा जनक है, लेकिप नव सृजित ग्राम पंचायत खंूटला 12 किमी दूरी पर है। खूंटला जाने के लिए पीचूपाडा से सिकन्दरा एंव इसके बाद हाइवे होकर आवाजाही करनी पड़ेगी। (नि.स.)
villagers protest for making Gram panchayat

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो