scriptजर्जर पाइप लाइन से व्यर्थ बहता है पानी, विभागीय अधिकारियों का नहीं ध्यान | Waste flows from a dilapidated pipeline, no attention of departmental | Patrika News

जर्जर पाइप लाइन से व्यर्थ बहता है पानी, विभागीय अधिकारियों का नहीं ध्यान

locationदौसाPublished: Jun 05, 2020 09:18:27 pm

Submitted by:

Rajendra Jain

– सैंथल में पानी के लिए त्राहि-त्राहि
 

जर्जर पाइप लाइन से व्यर्थ बहता है पानी, विभागीय अधिकारियों का नहीं ध्यान

सैंथल कस्बे में जलदाय विभाग की पाइप लाइनों में लीकेज से व्यर्थ बहता पानी।

दौसा . सैंथल कस्बे में इन दिनों पीने के पानी की त्राहि-त्राहि मची हुई है। भीषण गर्मी में लोग पीने के पानी के लिए इधर-उधर भटक रहे हंै, लेकिन प्रशासन की ओर से कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। कस्बे के लोगों ने बताया कि पिछले 2 साल से कस्बे में जलदाय विभाग की ओर से किए गए ट्यूबबैलों में पानी की कमी हो गई थी। इसकी वजह से पीने के पानी की समस्या बनी हुई है। पहले 7 दिन में एक बार नलों में पानी सप्लाई होता था। इसके बाद विधायक मुरारीलाल मीणा को इस समस्या से अवगत कराकर कस्बे में 25 टैंकर चालू करने के जलदाय विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए गए थे, लेकिन जलदाय विभाग द्वारा कॉलोनियों व मोहल्लों में पानी के टैंकर सप्लाई नहीं करके जलदाय विभाग की बड़ी टंकी में पानी पहुंचाया जा रहा है।
इसमें भी 25 टैंकरों में मात्र 15 से 20 टैंकर ही पानी सप्लाई हो रहा है। फिर भी पहले की तरह ही 7 दिन में एक बार ही नलों में पानी दिया जा रहा है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि पानी के टैंकर सप्लाई चालू नहीं होने से पहले भी जलदाय विभाग के अधिकारी 7 दिन में ही एक दिन पानी आपूर्ति करता है, वहीं अब टैंकरों से टंकी में पानी पहुंचाने के बाद भी सात दिन में एक ही दिन पानी की सप्लाई हो रही है जबकि एक लाख लीटर पानी की आवक बढ़ी है। लोगों का कहना है कि कस्बे में जगह-जगह पाइप लाइनों में लीकेज हो रहे हैं।
इससे सैकड़ों लीटर पानी व्यर्थ बह रहा है, लेकिन विभागीय अधिकारियों द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं। इस संबंध में विधायक मुरारीलाल मीणा व जलदाय विभाग के एक्सईएन को भी अवगत कराया गया, लेकिन अभी तक पेयजल व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ है ना ही पाइप लाइनों को सही किया जा रहा है। इससे टैंकरों से सप्लाई करने होने वाला पानी भी व्यर्थ बहने से समस्या जस की तस बनी हुई है । लोगों ने जिला कलक्टर को ज्ञापन भेजकर पेयजल आपूर्ति में सुधार की मांग की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो