scriptनासूर बनी पानी की समस्या, खाली बर्तन लेकर किया प्रदर्शन | water problem, demonstrated with empty vessel | Patrika News

नासूर बनी पानी की समस्या, खाली बर्तन लेकर किया प्रदर्शन

locationदौसाPublished: Oct 20, 2019 08:20:53 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

water problem, demonstrated with empty vessel: ग्राम पंचायत अरनिया की बंजारा की ढाणी का मामला

नासूर बनी पानी की समस्या, खाली बर्तन लेकर किया प्रदर्शन

नासूर बनी पानी की समस्या, खाली बर्तन लेकर किया प्रदर्शन

गुढ़लिया-अरनिया. ग्राम पंचायत अरनिया के कीरतपुरा की बंजारा की ढाणी में पानी की समस्या लोगों के लिए नासूर बनी हुई है। इसको लेकर शनिवार को लोगों ने जलदाय विभाग के खिलाफ खाली बर्तन लेकर विरोध प्रदर्शन किया। ढाणी के लोगों ने बताया कि ढाणी में करीब सात सौ लोगों की आबादी है और करीब छह सौ मवेशी हैं।
water problem, demonstrated with empty vessel

ढाणी के लोगों का मुख्य व्यवसाय पशुपालन एवं कृषि हैं, लेकिन यहां पानी की कोई समुचित सुविधा नहीं है। मात्र जलस्रोत के नाम पर एक हैण्डपम्प लगा हुआ है। जो भी भूजल स्तर गिर जाने के कारण नकारा हो गया है। मजबूरन लोगों को तीन सौ रुपए खर्च करके टैंकर मंगवाकर घरेलू काम निपटाने पड़ रहे हैं। पानी के अभाव में लोगों को मवेशियों को बेचना तक पड़ रहा है। कुछ लोग तो पानी की समस्या से परेशान होकर दूसरे गांवों में जाकर बस चुके हैं। इसको लेकर कई बार विरोध भी दर्ज करा चुके हैं, लेकिन जलदाय विभाग प्रशासन के कानों पर जू तक नहीं रेंग रही है।
पानी की समस्या के बारे में जलदाय विभाग, उप खण्ड अधिकारी एवं क्षेत्रीय विधायक को भी अवगत करा चुके हैं, लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है। ग्राम पंचायत प्रशासन को भी एकलबिंद का निर्माण कराने के लिए अवगत करा दिया, लेकिन जन प्रतिनिधियों का भी जनता की समस्या से कोई सरोकार दिखाई नहीं दे रहा है। ज्यादा परेशानी सुबह स्कूली बच्चों को सुबह नहाने-धोने के लिए पानी लाने की होती है।
शौचालयों को भी पानी के अभाव में बंद कर ग्रामीणों को खुले में शौच के लिए जाना पड़ रहा है। इस मौके पर हरिओम बंजारा, बाबूलाल, बदरीप्रसाद, गिर्राजप्रसाद बंजारा, धापादेवी, मन्नी देवी, फूला देवी, रूपंता, हरवती, भूली देवी, चन्द्रो एवं उगंतीदेवी ने भी खाली बर्तन लेकर विरोध जताया।
water problem, demonstrated with empty vessel

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो