साहब शिकायत कहां दर्ज कराएं...

pramod awasthi

Publish: Mar, 14 2018 08:40:50 PM (IST)

Dausa, Rajasthan, India
साहब शिकायत कहां दर्ज कराएं...

शिकायत कक्ष व नियंत्रण कार्यालय पर लटका हुआ है ताला

बांदीकुई. शिकायत कक्ष पर ताला लटका हुआ है। दीवार पर अंकित बेसिक फोन नम्बर पर कॉल करते हैं तो बंद पड़ा है। अधिकारी-कर्मचारी सीटों पर नहीं मिलते हैं। ऐसे में साहब शिकायत कहां दर्ज कराए। ये पीड़ा है शहर के लोगों की। जो कि पानी की समस्या को लेकर आए दिन जलदाय विभाग कार्यालय जाते हैं, लेकिन शिकायत कक्ष नहीं खुलने के कारण धूल व जाले छाए हुए हैं। जबकि लोग बूंद-बूंद पानी की समस्या से त्रस्त हैं। जबकि गर्मी के शुरू होने के साथ ही लोग बूंद-बूंद पानी की समस्या से त्रस्त हैं।

 

लोगों का कहना है कि शिकायत कक्ष के बाहर दीवार पर बेसिक फोन नम्बर- 01420-225933 अंकित हैं। ये फोन नम्बर बदले कई वर्ष बीत गए, लेकिन इन नम्बरों को भी नहीं बदला जा रहा है। बताया जा रहा है कि जलदाय विभाग ने इन नम्बरों को अब इंटरनेट व कम्प्यूटर चलाने के लिए काम में ले रखा है। ऐसे में यदि कोई उपभोक्ता पानी से जुड़ी समस्या के लिए फोन करता भी है तो घण्टी तक नहीं जाती है।

 

जलदाय विभाग की ओर से अभी तक शिकायत कक्ष पर किसी कर्मचारी की डयूटी तक नहीं लगाई गई है। कोई शिकायत रजिस्टर भी संधारण नहीं किया जा रहा है। जबकि शहर में लोगों को 8 से 10 दिन में एक बार पानी मिल रहा है। जबकि कुछ कॉलोनियों में तो कई माह से नलों में पानी तक नहीं आ रहा है। उन्होंने बताया कि कनिष्ठ अभियंता एवं सहायक अभियंता के कक्ष में जाते हैं तो अधिकांश समय सीट खाली दिखाई देती है। जबकि शहर का प्रत्येक व्यक्ति पानी की समस्या को लेकर त्रस्त हैं।

 

कई बार धरना एवं विरोध प्रदर्शन भी हो चुका है, लेकिन इसके बाद भी जलदाय विभागीय अधिकारी पानी सप्लाई में सुधार को लेकर गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं। कार्रवाई के नाम पर आंखें मूंदकर बैठे हुए हैं। मजबूरन लोगों को उपखण्ड अधिकारी कार्यालय जाकर एसडीओ को समस्या से अवगत कराना पड़ता है। ऐसे में लोगों का जलदाय विभाग के खिलाफ आक्रोश फूट सकता है। जलदाय विभाग कनिष्ठ अभियंता अशोक मीणा का कहना है कि शिकायत कक्ष व कण्ट्रोल रूम का संचालन 1 अप्रेल 2018 से शुरू किया जाएगा। फिलहाल लोगों को 5 दिन में पानी सप्लाई किया जा रहा है।

 

 

सप्लाई की मॉनीटरिंग एवं नलकूप निर्माण के लिए मौके पर चले जाने के कारण सीट पर नहीं मिले होंगेे। सहायक अभियंता व वह स्वयं अधिकांश समय कक्ष में बैठकर लोगों की समस्या सुनकर समाधान कर रहे हैं। जो भी व्यक्ति आता है उसे संतोषप्रद जवाब देकर सुनवाई की जाती है। इसके अलावा उपभोक्ता टोल फ्री नम्बर पर भी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए दीवार पर टोल फ्री नम्बर भी अंकित हैँ।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned