scriptWhether or not the Kovid vaccine is given, parents will have to tell i | कोविड वैक्सीन लगी या नहीं, अभिभावकों को लिखित में बताना होगा | Patrika News

कोविड वैक्सीन लगी या नहीं, अभिभावकों को लिखित में बताना होगा

सरकारी विद्यालयों में बच्चों से परिजनों के टीकाकरण का लिया जाएगा प्रमाण पत्र

दौसा

Published: December 07, 2021 01:56:17 pm

दौसा. प्रदेश की राजधानी व दौसा से सटे जयपुर में कोरोना के नए वैरिएंट 'ओमिक्रॉनÓ की दस्तक से दौसा में भी प्रशासन अलर्ट हो गया है। चिकित्सा विभाग ने एंटी कोरोना एक्टीविटीज पर विशेष ध्यान देना शुरू कर दिया है। वहीं जिला कलक्टर पीयुष समारिया ने राजकीय विद्यालयों के समस्त अध्ययनरत विद्यार्थियों के 18 वर्ष आयु से अधिक के परिवारजनों से कोविड वैक्सीन की प्रथम व दूसरी डोज लगने का प्रमाण पत्र मंगवाने के सोमवार को आदेश जारी किए हैं। इसकी पालना में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ओमप्रकाश शर्मा ने सभी सीबीईओ व पीइईओ को तीन दिन में सूचना समेकित कर भेजने के आदेश दे दिए। कलक्टर की इस पहल से एक और जहां कोविड वैक्सीनेशन को बढ़ावा मिलेगा, वहीं शिक्षकों पर नई जिम्मेदारी आ गई है।
जानकारी के अनुसार दौसा जिले के समस्त राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों से उनके परिजनों के वैक्सीनेशन के बारे में शिक्षक प्रमाण पत्र जुटाएंगे। इसके बाद पीईईओ स्तर पर सूचना समेकित कर ब्लॉक कार्यालय को भेजी जाएगी। ब्लॉक से जिला स्तर पर सूचना आने के बाद यह निर्धारित हो पाएगा कि वैक्सीनेशन किस स्तर पर हुआ है। बच्चों के अभिभावकों को प्रमाण पत्र में बताना होगा कि पहली डोज लगी है या दोनों लग चुकी। साथ ही डोज लगवाने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा। सीडीईओ ने बताया कि जिला कलक्टर के आदेश के बाद सभी ब्लॉक व ग्राम पंचायत स्तर के अधिकारियों को तीन दिन में सूचना देने के निर्देश दिए गए हैं।
गौरतलब है कि दौसा जिला अभी प्रदेश के दो दर्जन जिलों से वैक्सीनेशन में पीछे चल रहा है। ऐसे में वैक्सीनेशन की गति बढ़ाने के लिए जिला कलक्टर ने अभिभावकों से प्रमाण पत्र मंगवाने के अलावा अन्य विभागों को भी जागरुकता के लिए कार्य करने के निर्देश दिए हैं।
कोविड वैक्सीन लगी या नहीं, अभिभावकों को लिखित में बताना होगा
दौसा. डोर टू डोर वैक्सीनेशन के लिए जाते चिकित्साकर्मी।
सीएमएचओ ने बताया कि दोनों डोज लगवाने वालों पर वायरस का असर अपेक्षाकृत कम देखा गया है।
कोविड की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर जिला अस्पताल में भी कोविड के लिए 40 बेड का अलग वार्ड बना दिया गया है। साथ ही मेडिकल टीम का भी गठन कर दिया गया है। ऑक्सीजन के तीन प्लांट तैयार हैं। करीब 160 ऑक्सीजन सिलेण्डर व 88 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध हैं। बच्चों के लिए भी अलग व्यवस्था की गई है। गौरतलब है कि जिले में अभी तीन एक्टिव कोविड मरीज हैं।
कंट्रोल रूम चालू
सीएमएचओ डॉ. सुभाष बिलोनिया ने बताया कि एंटी कोरोना एक्टीविटीज के लिए सभी ब्लॉक मुख्यालयों को निर्देशित किया गया है। प्रत्येक ब्लाक को लक्ष्य के अनुसार सैम्पलिंग बढ़ाने को कहा है। इसके अलावा कंट्रोल रूम एक्टिव है, कोई भी व्यक्ति कोरोना संदिग्ध की सूचना कंट्रोल रूम के नंबर 7891510014 पर दे सकता है। उन्होंने बताया कि 'ओमिक्रॉनÓ वायरस के प्रति विशेष सावधानी बरती जा रही है। आईईसी और फिल्ड कार्यकर्ताओं को बताया है कि कोई भी व्यक्ति विदेश यात्रा कर आया हो, वह जांच जरूर कराए। एपिडोमोलोजिस्ट डॉ. मुकेश बंसल ने बताया कि घर-घर सर्वे के दौरान आमजन को मास्क लगाने, जरूरी हो तो ही घर से निकलने, भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर नहीं जाने, बार-बार साबुन से हाथ धोने आदि के लिए जागरूक किया जा रहा है।
पुलिस ने तैयार कराया ऑडियो
इधर, कोरोना के नए वैरिएंट से आमजन को जागरूक करने के लिए पुलिस विभाग भी आगे आया है। एसपी अनिल बेनिवाल ने बताया कि कोरोना जागरुकता ऑडियो तैयार कराया गया है। सभी विभागों को पत्र भेजकर ऑडियो को प्रसारित करने के निर्देश दिए हैं। नगर निकायों से सार्वजनिक स्थानों पर, शिक्षा विभाग से स्कूलों में तथा प्रशासन से प्रशासन गांवों के संग शिविर सहित सोशल मीडिया पर ऑडियो को प्रसारित करने के लिए कहा गया है। इस ऑडियो में कोरोना से बचाव के उपाय व टीकाकरण के बारे में प्रेरित किया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.