Video: कड़ी निगरानी व चाक-चौबंद इंतजामों के बीच होगी रीट

दौसा जिले में 82 केन्द्र, 32 हजार 57 परीक्षार्थी

By: gaurav khandelwal

Published: 10 Feb 2018, 09:31 PM IST

दौसा. राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रविवार को जिले में पुलिस की कड़ी निगरानी व प्रशासन के चाक-चौबंद इंतजामों के दावों के बीच होगी। संवेदनशील जिला होने के कारण शांतिपूर्वक परीक्षा कराना अधिकारियों के लिए चुनौती होगा। जिला मुख्यालय पर प्रथम पारी में 54 केन्द्र पर 19 हजार 584 तथा बांदीकुई में 12 केन्द्रों पर 4 हजार 772 परीक्षार्थी द्वितीय लेवल की रीट देंगे।

 

वहीं द्वितीय पारी में मात्र जिला मुख्यालय पर ही 16 केन्द्रों पर 7 हजार 701 परीक्षार्थी रीट प्रथम लेवल देंगे। शनिवार को केन्द्रों पर तैयारी पूर्ण की गई। अभ्यर्थियों की बैठक व्यवस्था व वीक्षकों को कक्ष आवंटित किए गए। परीक्षा में करीब 3 हजार कर्मचारी व सुरक्षा के लिए सात सौ जवान लगाए गए हैं।

 

 

जैमर व सीसीटीवी लगाए


तीन दर्जन से अधिक परीक्षा केन्द्रों पर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जैमर व सीसीटीवी लगाए हैं। बोर्ड सीधा अजमेर से ही परीक्षा केन्द्र पर निगरानी रखेगा। अभ्यर्थियों को किसी तरह का गहना या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस केन्द्र में ले जाने नहीं दिया जाएगा। यहां तक की जूते-जुराब भी खोलने होंगे। महिलाओं को भी ज्वैलरी पहनकर नहीं जाने दिया जाएगा। परीक्षा की प्रक्रिया वीडियोग्राफी में भी कैद होगी।

 


आईडी लेकर आएं


प्रथम पारी में सुबह दस से साढ़े बारह तथा द्वितीय पारी में ढाई से पांच बजे तक रीट होगी। परीक्षार्थी को एक घंटे पहले केन्द्र में पहुंचना होगा। परीक्षा समय के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षार्थी को प्रवेश पत्र के साथ मूल आईडी व उसकी फोटोप्रति भी लेकर आनी होगी। परीक्षा केन्द्र में जांच के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा।

 


पुलिस के पुख्ता बंदोबस्त


परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं होने देने के लिए एसपी चूनाराम जाट ने पुख्ता बंदोबस्त किए हैं। दो-दो महिला-पुरुष व दो होमगार्ड के जवान सुरक्षा में प्रत्येक केन्द्र पर तैनात रहेंगे। इसके अलावा पुलिस की मोबाइल टीम व अधिकारी लगातार गश्त करेंगे। सादा वर्दी में जवान निगरानी कर रहे हैं। होटलों की जांच की जा रही है। कई लोगों के मोबाइल सर्विलांस पर है तथा सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रखी जा रही है।

 


कलक्टर-एसपी ने की जांच


जिला कलक्टर नरेशकुमार शर्मा व पुलिस अधीक्षक चूनाराम जाट ने शनिवार शाम महिला कॉलेज व पीजी कॉलेज आदि जगह परीक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जैमर को चलवाकर जांचा गया। सुरक्षा व्यवस्था पर चर्चा की। कलक्टर व एसपी ने बताया कि परीक्षा को लेकर पूरी निगरानी रखी जा रही है।

 

कोचिंगों पर भी नजर है। गड़बड़ी करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। पुलिस की टीमें लगातार जांच-पड़ताल कर रही है। इस दौरान एएसपी सुरेन्द्र सिंह, उपाधीक्षक जीवप्रकाश जोशी, कोतवाल मदन जैफ, टीआई प्रदीप सिंह आदि भी थे।

gaurav khandelwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned