scriptअखाड़े में पहलवानों ने दिखाया दमखम | Wrestlers in the arena show the stamina | Patrika News

अखाड़े में पहलवानों ने दिखाया दमखम

locationदौसाPublished: Mar 23, 2019 12:06:42 pm

Submitted by:

Rajendra Jain

सांवलिया मेले में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

Wrestlers in the arena show the stamina

अखाड़े में पहलवानों ने दिखाया दमखम

बसवा . कस्बे के पास प्रसिद्ध धार्मिक स्थल सांवलिया घाम में भरे मेले में लोगों का सैलाब उमड़ पड़ा। महंत श्यामसुन्दर जैमन ने बताया कि गुरुवार को सांवलिया महाराज की आर्कषक फूल बंगला झांकी सजाई। फागोत्सव व होली मिलन समारोह मनाया गया। इसमें करनावर, फुलेला, लवाण के कलाकारों ने भजन सुनाए।भक्तों ने भाव विभोर होकर नृत्य किया। शाम को कुश्ती का आयोजन किया गया। कुश्ती देखने के लिए बसवा , राजगढ़, बांदीकुई, अलवर, दौसा के लोग उमड़े।करनावर के पहलवानों ने कुश्ती जीती।
मुंडन करवाने से मुक्ति नहीं मिलती है – हजारीदास
कोलेश्वर खुर्द (कुण्डल).
कोलेश्वर खुर्द में आयोजित संत सम्मेलन में शुक्रवार को विभिन्न आश्रमों से आए संतों के प्रवचन सुनने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी।
सम्मेलन में नागौर के कवरियार आश्रम के संत निर्मलदासजी ने कहा कि मुक्ति ज्ञान से होती है, कर्म उपासना से नहीं। यादुखुर्द आश्रम के संत हजारीराम ने कहा कि मुंडन करवाने से मुक्ति नहीं मिलती है। ज्ञान अर्जित करके जीवन में उतारने से ही मुक्ति मिल सकती है। परबतसर के संत लच्छीदास ने कहा कि सत्संग का मुख्य उद्देश्य आपस में प्रेम करना, बुराइयों से दूर रहना, परिवार में शांति तथा बुरे कर्मों को छोड़कर अच्छे कर्मों की ओर अग्रसर होना है।संत नारायणदास ने कहा कि अच्छे मार्ग पर बढ़ते चलना ही मनुष्य का श्रेष्ठ कर्तव्य है। दौसा आश्रम के संत भरतदास ने कहा कि सत्संग द्वारा अनेकता में एकता का बोध होता है। बाणा का बरखेडा आश्रम की साध्वी लक्ष्मी गिरि ने कहा कि सत्संग विवेक है, विवेक से ज्ञान, ज्ञान से मुक्ति तथा मुक्ति से दु:खों का हरण होता है। आश्रम कोलेश्वरखुर्द के संत सतवीरदास ने कहा कि परोपकार करना ही सबसे बड़ा पुण्य है। इस मौके पर संगीतो व भजनों की धुनों पर महिलाओं और युवतियों ने जमकर नृत्य किया।
ग्रामीणों ने बताया कि संत सम्मेलन में संतों के प्रवचन सुनने के लिए कोलेश्वर खुर्द, कुण्डल, खोर्रा खुर्द, दुडकी, चौबडीवाला, भांवता, भांवती, बडोली, सिण्डोली, खड़का, भेडोली, जामा, चांदेरा, उरवाडी, गुढाकटला, कालोता सहित दर्जनों गांवों व ढाणियों के ग्रामीण बडी संख्या में कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे।

विधायक ने व्यापारियों से होली की रामा-श्यामा
बांदीकुई. क्षेत्रीय विधायक गजराज खटाना ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ शुक्रवार को शहर के प्रमुख बाजारों में जूलूस के रूप में पहुंच व्यापारी एवं आमजन से होली की रामा-श्यामा की। वहीं गले मिलकर भाईचारे को बढ़ावा दिए जाने का संदेश दिया। ब्लॉक अध्यक्ष तेजसिंह सिहर्रा, जयसिंह बैरवा, नगर अध्यक्ष अशोक काठ, जिला संगठन महासचिव पूरणमल शर्मा, प्रधान सीमा मीणा, जिला उपाध्यक्ष पं.अम्बिकेश्वर शर्मा, आईटी सैल जिला संयोजक नरेन्द्र बंैसला, पार्षद बनवारीलाल बैरवा, रतनसिंह गुर्जर, सेवादल अध्यक्ष पीयुष झालानी, गिरीश शर्मा, धनसिंह तंवर, जिला परिषद सदस्य महेश सैनी, पंचायत समिति सदस्य राजेश भड़ाना, अनिल खटाना, महासचिव एडवोकेट राजाराम गुर्जर, कोषाध्यक्ष सुरेश शाहरा, महासचिव प्रकाश सैन, डॉ.हरिसिंह पीलवाल, स्थानीय निकाय प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष महेन्द्र जैन, महेन्द्र सिददू, उड़ान धोबी सेवा संस्थान अध्यक्ष विनेश वर्मा एवं कैलाश सुमेल भी मौजूद थे।(ए.सं.)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो