scriptउत्तराखंड में बादल फटने की घटना से दहशत का माहौल,राजमार्ग के साथ पैदल मार्ग भी बाधित | People are scared due to cloudburst in Uttarakhand | Patrika News

उत्तराखंड में बादल फटने की घटना से दहशत का माहौल,राजमार्ग के साथ पैदल मार्ग भी बाधित

locationदेहरादूनPublished: Jul 20, 2018 08:03:52 pm

Submitted by:

Prateek

उत्तराखंड में अब भी मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है…

(देहरादून): प्रदेश में बादल फटने से लोगों में काफी दहशत है। चमोली जनपद में शुक्रवार की सुबह भी बादल फटा है। इसके पहले भी 16 जुलाई को बादल फटा था जिसमें मानव हानि के साथ संपत्ति का भी काफी नुकसान हुआ था। शुक्रवार को बादल फटने की घटना में दो लोगों की मौत हुई है जबकि 2 व्यक्ति लापता हैं।

 

आपदा न्यूनीकरण एवं प्रबंधन केंद्र के अनुसार चमोली में शुक्रवार की सुबह 5.30 बजे से 6 बजे के मध्य तहसील जोशीमठ के अंतर्गत जुमा भापकुंड के झेलम के पास बादल फटने से दो व्यक्तियों की मौत हो गई जबकि दो अब भी लापता हैं। जिनकी मृत्यु हुई हैं उनमें तुलसा देवी और सुनील शामिल हैं। जबकि लापता व्यक्तियों में गोपाल और गौरव शामिल हैं। लापता दोनों व्यक्तियों की खोजबीन बीआरआे,एसडीआरएफ और जोशीमठ थाना की पुलिस के अलावा राजस्व पुलिस भी लगी हुई है। अब तक लापता लोगों की कोई सूचना आपदा प्रबंधन के पास नहीं है।

 

चारधाम यात्रा हुई प्रभावित

उत्तराखंड में अब भी मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। बागेश्वर और पौड़ी सहित कई पर्वतीय जनपदों में भयंकर बारिश की वजह से 128 से ज्यादा सडक़ मार्ग बाधित हैं। इसमें खास बात यह है कि ऋषिकेश -बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग-58 लामबगड़ में मलवा आ जाने से यातायात पूरी तरह से बंद पड़ा हुआ है। इसके अतिरिक्त 90 से ज्यादा मोटर मार्ग बंद पड़े हुए हैं। केदारनाथ पैदल मार्ग भी शुक्रवार के दिन बाधित रहा है लेकिन शुक्रवार की सुबह सोनप्रयाग से 324 तीर्थयात्री केदारनाथ के लिए रवाना हुए जिसमें मात्र 49 तीर्थयात्री ही बाबा केदार के दर्शन करके लौटे हैं। हालांकि ऋषिकेश -केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग गौरीकुंड तक छोटे बड़े वाहनों के यातायात के लिए खोल दिया गया है। आपदा न्यूनीकरण एवं प्रबंधन केंद्र के मुताबिक पर्वतीय जनपदों के करीब 70 से ज्यादा पैदल मार्ग बारिश की वजह से उबड़ खाबड़ हो गए हैं जिससे पैदल आवागमन करने वाले तीर्थयात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो