scriptउत्तराखंड में पहली बार जज बर्खास्त, लगा यह गंभीर आरोप | ACJM Kashipur Anuradha Garg: First Time Judge Dismissed In Uttarakhand | Patrika News

उत्तराखंड में पहली बार जज बर्खास्त, लगा यह गंभीर आरोप

locationदेहरादूनPublished: Jul 18, 2019 07:26:35 pm

Submitted by:

Prateek

ACJM Kashipur Anuradha Garg: अनुराधा गर्ग ( Anuradha Garg ) 2015 से निलंबित चल रही थी। राज्यपाल ( Uttarakhand Governor ) की मंजूरी के बाद उन्हें बर्खास्त कर दिया गया है।
 
 

ACJM Kashipur Anuradha Garg

File Photo

(देहरादून,हर्षित सिंह): उत्तराखंड के काशीपुर की अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट अनुराधा गर्ग ( ACJM kashipur Anuradha Garg ) को भ्रष्टाचार मामले में बर्खास्त कर दिया गया है। हाईकोर्ट ( Nainital High Court ) की संस्तुति व राज्यपाल की मंजूरी के बाद अनुराधा गर्ग को बर्खास्त किया गया है। इस बारे में उत्तराखंड शासन ने आदेश जारी कर दिए हैं। उत्तराखंड गठन के बाद पहली बार राज्य में जज के बर्खास्त होने का यह पहला मामला है।


चार साल से चल रही थी निलंबित

बता दें कि अनुराधा गर्ग वर्ष 2008 की न्यायीक सेवा की अधिकारी है। वे वर्ष 2015 से भ्रष्टाचार के आरोप में निलंबित चल रही थीं। इस बारे में प्राथमिक जांच के आदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने दिए थे। हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल डीपी गैरौला ने मुख्य न्यायाधीश के निर्देश पर 27 मार्च 2015 को आदेश जारी कर अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट काशीपुर ( ऊधमसिंह नगर ) अनुराधा गर्ग को प्रारंभिक जांच में अनियमितताएं आने पर भ्रष्ट्राचार के आरोप में निलंबित किया था।


मामले मेें हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार ज्यूडिशियल नरेंद्र दत्त ने जांच अधिकारी नियुक्त किया था। प्रारंभिक जांच के बाद रिपोर्ट मुख्य न्यायाधीश के सामने पेश की गई। रिपोर्ट में अनुराधा के भ्रष्टाचार में संलिप्त होने की बात कही गई थी। इसके बाद मुख्य न्यायाधीश के निर्देश पर हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार गैरोला ने निलंबन के आदेश जारी किए।


इसके बाद जांच अधिकारी हरिद्वार जिला जज विवेक भारती की रिपोर्ट के आधार पर हाईकोर्ट ने अनुराधा को बर्खास्त करने की संस्तुति राज्यपाल को भेजी थी। राज्यपाल की मंजूरी के बाद प्रमुख सचिव कार्मिक राधा रतूड़ी की ओर से बर्खास्तगी का आदेश जारी किया गया। हाईकोर्ट के उच्च पदस्थ अधिकारियों ने अनुराधा के बर्खास्त होने की पुष्टि की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो