scriptमसूरी में मिला गुलदार के शावक का शव, वन अफसरों की अनोखी दलील | Cub Of Leopard Found Dead In Mussorie | Patrika News

मसूरी में मिला गुलदार के शावक का शव, वन अफसरों की अनोखी दलील

locationदेहरादूनPublished: Aug 05, 2019 05:45:59 pm

Submitted by:

Brijesh Singh

Cub Of Leopard Found Dead In Mussorie: एक हफ्ते के अंदर तीन गुलदार और दो शावकों के शव मिलने से वन विभाग के आलाअधिकारियों के माथे पर बल पड़ गए हैं।
 

leopard cub

Representational Image

( देहरादून, हर्षित सिंह )। मसूरी में सोमवार सुबह वॉइस गर्ल्स स्कूल के पास गुलदार के एक शावक ( Lepoard cub ) का शव मिलने से वन विभाग में हडकंप मच गया। इस बारे में स्थानीय निवासियों ने वन विभाग को सूचित कर दिया। शावक की मौत का कारण अभी साफ नहीं हो पाया है। वन विभाग ने मामले को लेकर जांच शुरू कर दी गई है। गौरतलब है कि एक हफ्ते के अंदर तीन गुलदार और दो शावकों के शव मिलने से वन विभाग के आलाअधिकारियों के माथे पर बल पड़ गए हैं।

दो दिन पहले दो शावक मरे मिले थे

राजा जी नेशनल पार्क, हरिद्वार वन प्रभाग, पौड़ी गढ़वाल के अलग-अलग रेंज में तीन गुलदार मरे हुए पाए गए थे। वहीं दो दिन पहले मसूरी व उसके पास के इलाके में दो शावकों के शव भी पाए गए थे। राजाजी टाइगर रिजर्व ( Raja ji Tiger Reserve ) के निदेशक पीके पात्रो ने बताया कि गुलदारों की मौतों को लेकर जांच की जा रही है। इस मामले का जल्द ही खुलासा कर दिया जाएगा। इस संबंध में पहले पकड़े गए शिकारियों से पूछताछ की जा रही है। इसके साथ ही स्थानीय निवासियों से भी पूछताछ जारी है।

वन अधिकारियों का तर्क

वन अधिकारियों का मानना है कि प्राथमिक जांच में प्रतीत होता है कि गुलदार ने जहरीला पदार्थ खा लिया है। इसके चलते इनकी मौत हो गई। जहरीला पदार्थ खाने के बाद यह पानी की तलाश में जाते हैं। इसके चलते तीन गुलदारों का शव एक किलोमीटर की परिधि में पाया गया है। गुलदार व शावकों की मौत को देखते हुए वन विभाग ने सुरक्षा बढ़ाते हुए जिम कार्बेट नेशनल पार्क ( Jim Corbett National Park ) में ड्रोन का इस्तेमाल भी शुरू कर दिया है। इसके साथ ही रात में गश्त के दौरान शिकारियों के दौरान वन विभाग के अधिकारी नजर रख रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो