scriptअक्षय तृतीया पर खुलेंगे गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट, पहली बार नहीं होगा यह काम | Gangotri And Yamunotri Gates To Open On Akshaya Tritiya 2020 | Patrika News

अक्षय तृतीया पर खुलेंगे गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट, पहली बार नहीं होगा यह काम

locationदेहरादूनPublished: Apr 25, 2020 08:53:47 pm

Submitted by:

Prateek

सरकार (Uttarakhand News) ने विशेष रूप से एडवाइजरी भी जारी की है, कपाट खुलने समय सरकार की ओर से वीडियोग्राफी भी कराई (Gangotri And Yamunotri Gates To Open On Akshaya Tritiya 2020) जाएगी…

अक्षय तृतीया पर खुलेंगे गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट, पहली बार नहीं होगा यह काम

अक्षय तृतीया पर खुलेंगे गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट, पहली बार नहीं होगा यह काम

(देहरादून): गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट रविवार को बिना भक्तों के खुलेंगे। ऐसा पहली बार हो रहा है। गंगोत्री मंदिर के कपाट दोपहर 12 बज कर 35 मिनट पर खुल जाएंगे। वहीं, यमुनोत्री के कपाट भी दिन में 12 बजकर 41 मिनट पर खुलेंगे। सरकार ने दोनों ही धामों के कपाट खुलते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। सरकार ने विशेष रूप से एडवाइजरी भी जारी किया है। कपाट खुलने समय सरकार की ओर से वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।


इधर विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट पूर्व निर्धारित तिथि 29 अप्रैल को तय मुहूर्त सुबह 6 बज कर 10 मिनट पर ही विधि-विधान से खोले जाएंगे। दरअसल, बदरीनाथ के कपाट खुलने की तिथि अब 15 मई कर दी गई है। इसलिए पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि भी बदल कर 14 मई कर दी जाएगी। लेकिन ऊखीमठ मंदिर प्रांगण में हुई बैठक में केदारनाथ के रावल भीमा शंकर ने स्पष्ट कहा कि तय तिथि पर ही बाबा के कपाट खुलेंगे।

 

दरअसल, सरकार चाह रही है कि जिस तरह बदरीनाथ के कपाट खोलने की तिथि बढ़ा दी गई है, उसी तरह केदारनाथ के कपाट खोलने की नई तिथि तय की जाए, लेकिन मंदिर समिति ने सरकार के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। सरकार की ओर से अभी भी प्रयास जारी है। धर्मस्व मंत्री सतपाल महाराज के मुताबिक, सरकार एक बार फिर कपाट खोलने की तिथि आगे बढ़ाने को लेकर तीर्थ पुरोहितों से अनुरोध करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार इस मामले में केवल अनुरोध ही कर सकती है, हस्तक्षेप नहीं। उल्लेखनीय है कि कोरोना वाइरस की वजह से सरकार के अनुरोध पर बदरीनाथ के कपाट खुलने की तिथि बदली गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो