script गजब : जू में सांपों को सर्दी से बचाने के लिए हीटर-कंबल, वन्यजीवों को गुड़ का डोज | Heater-blanket to protect snakes from cold in zoo | Patrika News

गजब : जू में सांपों को सर्दी से बचाने के लिए हीटर-कंबल, वन्यजीवों को गुड़ का डोज

locationदेहरादूनPublished: Dec 01, 2023 02:32:55 pm

Submitted by:

Naveen Bhatt

उत्तराखंड में सर्दी का सितम बढ़ने लगा है। इससे न केवल इंसान बल्कि वन्यजीव भी परेशान हैं। इसी को देखते हुए चिड़ियाघरों में भी वन्यजीवों को ठंड से बचाने के लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं।

zoo.jpg
चिड़ियाघर
उत्तराखंड के मालसी के पास स्थित देहरादून जू में वन्यजीवों पर भी ठंड का असर दिखने लगा है। इसी को देखते हुए जू प्रशासन ने वन्यजीवों के रहने और उनके भोजन की विशेष व्यवस्था की है। अधिकारियों के मुताबिक जू में मौजूद सांभर, काकड़, घुरल, चीतल को ठंड से बचाने के लिए तमाम व्यवस्थाएं की हैं। जू के वन्यजीवों के लिए भोजन में कुट्टी की मात्रा बढ़ाने के साथ गुड़, खल और नमक की मात्रा शामिल कर दी गई है। चारे में हिमालयन बत्तीसा भी दिया जा रहा है। इस जू में 89 चीतल, छह काकड़, तीन घुरड़ और नौ सांभर मौजूद हैं।
वन्य जीवों के लिए गुड़ और खल की व्यवस्था
जू के रेंजर विनोद कुमार लिंगवाल के मुताबिक हर बाड़े के वन्यजीव की निगरानी के लिए कर्मचारी तैनात हैं। बताया कि सर्दी का मौसम आते ही वन्यजीवों के भोजन का मेन्यू भी बदल दिया जाता है। जिस स्थान पर या शेड के नीचे वन्यजीव रात में सोने जाते हैं, उस स्थान पर पुआल की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। बताया कि वन्यजीवों के शरीर को गर्म रखने के लिए उन्हें गुड़ और खल दिया जा रहा है।
सांपों के लिए भी खास इंतजाम
अधिकारियों ने बताया कि ठंड के मौसम में सांप आदि सरीसृप वर्ग के जीव सुप्तावस्था में पहुंच जाते हैं। बताया कि देहरादून जू में 12 प्रजातियों के दो दर्जन से अधिक सांप हैं। सांपों को ठंड से बचाने के लिए जू में हीटर और कंबलों की व्यवस्था की गई है। साथ ही पुआल भी रखी गई है।
सापों के लिए 25 डिग्री तापमान की व्यवस्था
जू में हीटर और कंबल के जरिए सांपों को 25 डिग्री सेल्सियस तापमान देने की कोशिश की जा रही है। इस जू में इंडियन रॉक पायथन, ग्रीन इग्वाना, स्पैक्टेकल्ड कोबरा, कॉमन रैट स्नेक, रसल्स वाइपर, कॉमन सैंड बोआ आदि प्रजातियों के सांप हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो