script

आसमान से बरसी आफत: घर जमींदोज, किशोरी की मौत, पल में चली गई परिवार की खुशियां

locationदेहरादूनPublished: Sep 03, 2019 08:19:20 pm

Submitted by:

satyendra porwal

Heavy Rains In Uttarakhand: उत्तराखण्ड के अल्मोड़ा में बरसात बनी बैरन। रात में घर में सोया था परिवार, सुबह चार जने मलबे में दबे मिले।
 

Heavy Rains In Uttarakhand

आसमान से बरसी आफत: घर जमींदोज, किशोरी की मौत, पल में चली गई परिवार की खुशियां

(देहरादून). उत्तराखण्ड में इनदिनों मूसलाधार बारिश आफत बनी हुई है। बारिश से ना सिर्फ सामान्य जनजीवन प्रभावित है। कई घरों में तो बारिश ने ना सिर्फ परिवार को बेघर कर दिया है,बल्कि कई जगह बारिश जान पर भी भारी पड़ रही है। अतिवृष्टि के चलते सड़कों पर ही पहाड़ों के भूस्खलन से यातायात अवरुद्ध हो गए हैं। इधर, अल्मोड़ा के विकासखंड में हो रही मूसलाधार बारिश (EXCESS RAIN IN ALMORA) के चलते जाजर गांव में घर धराशायी हो गया। मलबे में दबकर 19 वर्षीय किशोरी की मौत हो गई। घटना की सूचना मिलने पर एसडीआरएफ (STATE DISASTER RESPONSE FUND) टीम ने मौके पर पहुंच कर मलबे में दबे पांच लोगों व मवेशियों का रेस्कयू (RESCUE) कर लिया।

 

अतिवृृष्टि से हुआ भूस्खलन
एसडीआरएफ से मिली जानकारी के मुताबिक जाजर गांव में मंगलवार तड़के अतिवृृष्टि के चलते हुए भूस्खलन (LAND SLIDE) से मलबा कमला देवी के घर पर आ गिरा। इसके चलते भावना जोशी की मौत हो गई। घटना के समय घर में परिवार के पांच लोग सोए हुए थे। मलबा मकान पर आने से छत और पीछे की पूरी दीवार गिर गई।

 

ऐसा हुआ धमाका कि थम गई सांसें
धमाका सुनते ही स्थानीय लोग बाहर आ गए। लोगों ने घटना की सूचना एसडीआरएफ और संबंधित थाने को दी। घटना के समय कमला देवी बेटी के ससुराल में गई थी। उन्हें घटना के बारे में सूचित किया गया। जिस समय मलबा गिरा उस समय कमला की बहू हेमा, पुत्र पंकज, पुत्री भावना, पोता और पोती सोए हुए थे।

 

एसडीआरएफ टीम ने मवेशियों को भी बचाया
एसडीआरएफ ने स्थानीय निवासियों की सहायता से परिवार के चार लोगों को बचा लिया व भावना का शव बरामद कर लिया। हादसे में गाय-बकरी को भी बचा लिया गया।

 

ट्रेंडिंग वीडियो