scriptस्वतंत्रता दिवस 2019: इस राज्य के हर मदरसे में शान से फहरेगा ‘तिरंगा’ | Independence Day India: Madrasa Will Hoisted Tricolor In Uttarakhand | Patrika News

स्वतंत्रता दिवस 2019: इस राज्य के हर मदरसे में शान से फहरेगा ‘तिरंगा’

locationदेहरादूनPublished: Jul 25, 2019 07:39:04 pm

Submitted by:

Prateek

Independence Day (India): आगामी 15 August 2019 को भारत की आजादी के 72 साल पूरे होने जा रहे है। स्वतंत्रता दिवस ( 73rd Independence Day India ) में 26 दिन बाकी है लेकिन पूरे देश में इसकी ( Independence Day 2019 ) तैयारी अभी से ही शुरू हो गई है।

Independence Day (India)

स्वतंत्रता दिवस 2019: इस राज्य के हर मदरसे में शान से फहरेगा ‘तिरंगा’

(देहरादून,हर्षित सिंह): ’15 अगस्त 1947′ वह मुबारक दिन जब हमारा भारत देश आजाद हुआ। आगामी 15 अगस्त को हम 73 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहे है। हालांकि स्वतंत्रता दिवस ( Independence Day ) में 26 दिन बाकी है लेकिन पूरे देश में तैयारी अभी से ही शुरू हो गई है। इस दिशा में उत्तराखंड मदरसा बोर्ड की ओर से बड़ा फैसला लिया गया है जिसके तहत राज्य के हर मदरसे में स्वतंत्रता दिवस के दिन राष्ट्रीय ध्वज ‘तिरंगा’ फहराया जाएगा।


अगली बैठक में लगेगी मुहर

उत्तराखंड मदरसा बोर्ड अध्यक्ष बिलाल रहमान ने कहा कि इस बार स्वतंत्रता दिवस पर राज्य के हर मदरसे पर तिरंगा फहराया जाएगा। इसके साथ राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देकर राष्ट्रगान गाया जाएगा। रहमान ने कहा कि बोर्ड ने इस मामले पर निर्णय ले लिया है। रहमान ने पुष्टि करते हुए कहा कि बोर्ड की आगामी बैठक 27 जुलाई को बुलाई गई है जिसमें इस फैसले पर मुहर लग जाएगी।


बैठक में लिए जाएंगे और भी अहम निर्णय

मदरसा बोर्ड की इस बैठक में और भी कई अहम निर्णय लिए जाएंगे। बताया गया कि बैठक में बोर्ड के संचालन से लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे। इनमें मदरसों के पाठ्यक्रमों में देशभक्ति से प्रेरित साहित्य को शामिल करने की योजना है। इस बारे में बोर्ड में चर्चा होने के बाद निर्णय लिया जाएगा।


राज्य में चल रहे है इतने मदरसे

रहमान ने बताया कि उत्तराखंड में लगभग 700 मदरसे संचालित हो रहे हैं। इनमें से 300 मदरसे राज्य मदरसा बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। इन सभी मदरसों में स्वतंत्रता दिवस को तिरंगा फहराया जाएगा। इसके साथ ही हमारा प्रयास रहेगा कि अन्य मदरसों में भी स्वतंत्रता दिवस के दिन राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाए। गौरतलब है कि गत वर्ष भी मदरसों में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराए गए थे। इस वर्ष भी यह कार्यक्रम होंगे। इसके बाद राष्ट्रगान भी गाए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो