scriptउत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों पर बादलों की नजर, इन 6 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट | Monsoon 2019 In India: Heavy Rain Forecast Alert In Uttarakhand | Patrika News

उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों पर बादलों की नजर, इन 6 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

locationदेहरादूनPublished: Sep 16, 2019 09:24:21 pm

Submitted by:

Prateek

Monsoon 2019 In India: बादल अभी भी उत्तराखंड (Uttarakhand Weather) के पर्वतीय इलाकों पर नजर गड़ाए बैठे है, मौसम विभाग (Meteorological Department India) की ओर से छह जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain Alert) की संभावना ( Rain Forecast ) व्यक्त की गई है, इसी के साथ…

Monsoon 2019 In India

उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों पर बादलों की नजर, इन 6 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

(देहरादून): देवभूमि उत्तराखंड पर अब भी बादल अपनी नजर गड़ाए बैठे है। राज्य के पर्वतीय इलाकों में भारी बारिश के आसार है। स्थानीय मौसम विभाग (Meteorological Department) ने राज्य के छह पर्वतीय जिलों में सोमवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसको लेकर विभाग ने प्रशासन को एतियायत बरतने की सलाह दी है।


चेतावनी को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने सभी विभागों को सजग रहने को कहा है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही प्रदेश के अनेक इलाकों मे गर्ज चमक के साथ बारिश की संभावना है।

 

इन जिलों में बारिश की संभावना…

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि बागेश्वर, चमोली, अल्मोडा, नैनीताल, पौड़ी, पिथौरागढ़ को लेकर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान विशेषकर कुमाऊं के कुछ इलाकों में अत्याधिक बारिश भी हो सकती है। इसको लेकर आपदा प्रबंधन विभाग व अन्य संबंधित विभागों को सूचित कर दिया गया है। इस दौरान देहरादून में हल्की हल्की बारिश हो रही है और आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं।


नहीं हटा मलबा, जनता परेशान

इस दौरान चमोली जिले में जगह- जगह सड़क पर मलबा नहीं हटाए जाने के कारण बाधित हैं। स्थानीय निवासी धीरज का कहना है कि बारिश रुकने के बावजूद अभी तक अभी तक सड़कों से मलबे को नहीं हटाया गया है। इसके चलते ग्रामीणों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। मोटर मार्ग बाधित होने के चलते रोजमर्रा के सामान ले आने जाने में काफी दिक्कत हो रही है।यहां तक की रसद आपूर्ति भी ग्रामीणों को पीठ पर लाद कर लाना पड़ रहा है। चमोली में अभी तक 15 मोटर मार्ग अवरूद्घ पड़े हुए हैं। इसके चलते लगभग 100 गांव अलग थलग पड़े हुए हैं।


सड़कों का ऐसा हाल, जीना हुआ बेहाल

वहीं पिथौरागढ़ के नाचनी इलाके से डेढ़ किमी में नया बस्ती में थल-मुनस्यारी मार्ग में चट्टान मोटर मार्ग पर आने के कारण क्षतिग्रस्त हो गया। पहाड़ी से लगातार मलबा गिरना जारी है, जिससे लोगों को पहा़ड़ का क्षतिग्रस्त हिस्सा चढ़कर पार करना पड़ रहा है। इसके साथ ही वाहनों का आवागमन भी ठप हो गया है और लोगों को दूसरे रास्ते से होकर जाना पड़ रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो