scriptPushkar Singh Dhami government may increase prices of liquor | शराब शौकीनों की लिए बुरी खबर! इस दिन हो हो सकती महंगी, नए साल के लिए अभी से ले खरीद | Patrika News

शराब शौकीनों की लिए बुरी खबर! इस दिन हो हो सकती महंगी, नए साल के लिए अभी से ले खरीद

locationदेहरादूनPublished: Dec 28, 2023 01:18:40 pm

Submitted by:

Anand Shukla

उत्तराखंड में ब्रांड की शराब सस्ते दरों पर मिल रही है। यही कारण है कि थोड़ी हद शराब की तस्करी में कमी आई है। वहीं, शराब की सबसे अधिक तस्करी हिमाचल, चंडीगढ़ और हरियाणा से हो रही है।

Pushkar Singh Dhami government may increase prices of liquor
उत्तराखंड सरकार शराब की कीमतें बढ़ाने पर विचार कर रही है।
उत्तराखंड में शराब की दामों में यूपी की तर्ज पर 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हो सकती है। वित्तीय साल 2024- 25 की आबकारी नीति में सरकार प्रावधान ला सकती है। इससे 4500 करोड़ से अधिक का राजस्व जुटाने का सरकार का लक्ष्य है, जबकि पिछले वित्तीय वर्ष में आबकारी विभाग का 4000 करोड़ का लक्ष्य था।
आबकारी आयुक्त हरिश्चंद्र सेमल ने बताया है कि सरकार जो भी राजस्व लक्ष्य तय करेगी। उसे पूरा करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। उत्तराखंड में आबकारी विभाग सबसे ज्यादा राजस्व देने वाले विभागों में शामिल है, क्योंकि शराब की दुकानें राजस्व पूर्ति का प्रमुख स्रोत हैं।
10 प्रतिशत तक हो सकती है वृद्धि
शराब के दामों में पिछले साल 20% तक की कमी होने के बावजूद रिहायशी इलाकों में शराब दुकान का विरोध हुआ था। हिमाचल से तुलना में उत्तराखंड में ब्रांड शराब मिल रही है, जिसके कारण तस्करी को कुछ प्रभाव हुआ है। इस साल अक्टूबर में घर में बाहर खोलने के लिए लाइसेंस देने की भी बात होती थी लेकिन इस पर खूब विवाद हुआ, जिसके बाद सरकार ने अपने फैसले को वापस ले लिया था।
अब सरकार एक बार फिर से राजस्व बढ़ाने के लिए शराब को महंगा करने की योजना बना रही है। कहा जा रहा है कि उत्तराखंड सरकार यूपी के तर्ज पर 10% तक की वृद्धि की जा सकती है। इस बार लक्ष्य 45 करोड़ का हो सकता है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए शराब का महंगा होना कोई बड़ी बात नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो