विजयी दशमी पर तय होगी चारों धाम के कपाट बंद की तिथि

विजयी दशमी पर तय होगी चारों धाम के कपाट बंद की तिथि
विजयी दशमी पर तय होगी चारों धाम के कपाट बंद की तिथि

Yogendra Yogi | Updated: 05 Oct 2019, 04:24:14 PM (IST) Dehradun, Dehradun, Uttarakhand, India

विजय दशमी के अवसर पर बदरीनाथ धाम - केदारनाथ धाम से लेकर गंगोत्री धाम व यमुनोत्री धाम के कपाट बंद होने का समय तय होगा। इस दौरान देवडोलियों के शीतकालीन गद्दीस्थल पर पहुंचने का कार्यक्रम भी तय किया जाएगा।

देहरादून (हर्षित सिंह): विजय दशमी ( Vijaydashmi ) के अवसर पर बदरीनाथ धाम - केदारनाथ धाम ( Badrinath Kedarnath ) से लेकर गंगोत्री धाम व यमुनोत्री धाम के कपाट बंद ( Closing ) होने का समय तय होगा। इस दौरान देवडोलियों के शीतकालीन गद्दीस्थल पर पहुंचने का कार्यक्रम भी तय किया जाएगा। द्वितीय केदार मद्महेश्वर एवं तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट बंद किए जाने का समय भी इस मौके पर तय किया जाएगा।

पंचाग गणना से होगी घोषणा
बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ( बीकेटीसी) के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया बदरीनाथ धाम के मंदिर के कपाट बंद होने की घोषणा विधि-विधान से पंचांग गणना ( Panchang Calculation ) के अनुसार आठ अक्टूबर को विजय दशमी के अवसर पर की जाएगी। इस दिन भगवान उद्धव एवं कुबेर जी की डोलियों को पांडुकेश्वर ले जाने एवं आदि गुरू शंकराचार्य की गद्दी के नृसिंह मंदिर जोशीमठ आने की तिथि एवं कार्यक्रम की घोषणा होगी।

भैयादूज पर बंद की परंपरा
इसी प्रकार केदारनाथ धाम के शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर, ऊखीमठ में आयोजन के दौरान केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद होने की घोषणा की जाएगी। इसके साथ ही केदारनाथ भगवान की पंचमुखी डोली के शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ आगमन का कार्यक्रम घोषित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि केदारनाथ धाम के कपाट प्रत्येक वर्ष भैयादूज के दिन बंद हो जाते हैं। इस बार भैयादूज 29 अक्टूबर को केदारनाथ धाम के कपाट बंद हो जाएंगे।

बीकेटीसी करेगी करेगी बंद की घोषणा
इसके अलावा गंगोत्री व यमुनोत्री मंदिर समिति के अनुसार गंगोत्री धाम के कपाट 28 अक्टूबर अन्नकूट के दिन व यमनोत्री धाम के कपाट 29 भैयादूज के दिन बंद होते हैं। कपाट बंद होने के समय की औपचारिक घोषणा एवं देवडोलियों के शीतकालीन गद्दीस्थल पहुंचने के कार्यक्रम की घोषणा विजय दशमी के दिन की जाएगी।
बद्रीनाथ में मंगलवार को सुबह 11 बजकर तीस मिनट से कपाट बंद होने की तिथि घोषित करने हेतु आयोजन में बीकेटीसी के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल, रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी व मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह व समिति के अन्य लोग मौजूद रहेंगे। इसके अलावा ऊखीमठ में सुबह नौ बजकर तीस मिनट पर आयोजित समारोह में बीकेटीसी के उपाध्यक्ष अशोक खत्री कार्याधिकारी एन.पी.जमलोकी, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी राजकुमार नौटियाल एवं पंचगाई हक-हकूकधारी मौजूद रहेंगे।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned