scriptUttarakhand: 13 people including 10 trekkers dies due to snowfall | उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद बर्फबारी ने मचाई तबाही, 10 ट्रेकर्स समेत 13 लोगों की मौत | Patrika News

उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद बर्फबारी ने मचाई तबाही, 10 ट्रेकर्स समेत 13 लोगों की मौत

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में पहले भारी बारिश ने कहर बरपाया और फिर बर्फबारी भी तबाही लेकर आई है। राज्य में बर्फबारी के चलते 10 ट्रेकर्स समेत 13 लोगों की मौत हो गई है। राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल और वायु सेना कर्मियों ने बचाव अभियान चलाए हैं।

देहरादून

Updated: October 21, 2021 06:02:05 pm

देहरादून। पहाड़ी क्षेत्र में बर्फबारी के कारण उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर 10 ट्रेकर्स सहित कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि मृतकों में उत्तरकाशी जिले में भारत-चीन सीमा पर तैनात भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के लिए काम करने वाले तीन कुली भी शामिल हैं। पांच लोगों को बचा लिया गया है जबकि छह लापता हैं।
Uttarakhand: 13 people including 10 trekkers dies due to snowfall
Uttarakhand: 13 people including 10 trekkers dies due to snowfall
ट्रेकर्स का एक समूह 14 अक्टूबर को देहरादून से 230 किलोमीटर दूर उत्तरकाशी जिले के हरसिल के पास लमखागा दर्रे के रास्ते में लापता हो गया था। उनके साथ आए नौ कुलियों में से छह सुरक्षित लौटने में सफल रहे। उन्होंने अधिकारियों को तीन लापता कुलियों और आठ ट्रेकर्स के बारे में सूचित किया।
जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी (उत्तरकाशी) देवेंद्र पटवाल ने कहा कि राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल और वायु सेना के कर्मियों से समझौता करने वाले बचाव दल ने गुरुवार सुबह लमखागा दर्रे के पास पांच शवों को देखा। उन्होंने कहा, "शवों को जल्द ही मौके से एयरलिफ्ट किया जाएगा। बचावकर्मी वहां जीवित पाए गए ट्रेकर्स में से एक को बचाने में कामयाब रहे। उन्हें जिले के सैन्य अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है। इन आठ लापता ट्रेकर्स में से सात पश्चिम बंगाल के थे जबकि एक दिल्ली का था।"
VIDEO: कश्मीर में हिमस्खलन17 अक्टूबर को लापता हुए आईटीबीपी के जवानों को सीमा के पास उनकी चौकियों पर ले जाने वाले तीन कुलियों के शव गुरुवार को बरामद किए गए। उन्हें वायु सेना के हेलिकॉप्टर से ITBP बेस पर लाया गया। पटवाल ने कहा, "उनकी पहचान 24 वर्षीय संजय सिंह, 25 वर्षीय राजेंद्र सिंह और 23 वर्षीय दिनेश चौहान के रूप में हुई है। सभी उत्तरकाशी के रहने वाले थे।"
ये कुली 15 अक्टूबर को आईटीबीपी के जवानों के साथ सीमा के लिए रवाना हुए। 17 अक्टूबर को भारी बर्फबारी के कारण वे अलग हो गए और लापता हो गए। आईटीबीपी ने मंगलवार शाम को जिला प्रशासन को सूचित किया जिसके बाद उन्हें बचाने के लिए हेलिकॉप्टर भेजा गया।
वहीं, बागेश्वर जिले में पांच ट्रेकर्स की मौत हो गई, जबकि चार को सुंदरधुंगा ग्लेशियर के पास बचाया गया। बागेश्वर kr जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी शिखा सुयाल ने कहा, "65 से अधिक पर्यटक बागेश्वर के ऊंचे इलाकों में फंसे हुए हैं, जिनमें कफनी में 20 और द्वाली ग्लेशियर में 34 और सुंदरधुंगा में 10 पर्यटक शामिल हैं। हमने पर्यटकों को बचाने के लिए देहरादून से एक हेलीकॉप्टर और एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल) की एक टीम के साथ जिले से तीन बचाव दल भेजे हैं। ज्यादातर पर्यटक कोलकाता के हैं।"
स्नोफॉलउन्होंने आगे कहा, "बचाव दल में से एक द्वाली ग्लेशियर पहुंच गया है और वहां फंसे 22 पर्यटकों को बचाया है, जिन्हें अब सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है। द्वाली ग्लेशियर में फंसे अन्य पर्यटकों को बचाने के प्रयास जारी हैं।"
उत्तराखंड में इस सप्ताह बारिश से जुड़ी घटनाओं में अलग-अलग 50 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। बेमौसम बारिश के कारण राज्य के रामगढ़ में अचानक बाढ़ आ गई और कई अन्य क्षेत्र भूस्खलन की चपेट में आ गए। कई जगहों पर पुल बह गए और कुछ रास्ते बंद हो गए।
newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधUP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानभारत के कोरोना मामलों में आई गिरावट, पर डरा रहा पॉजिटिविटी रेटभगवंत मान हो सकते हैं पंजाब में AAP के सीएम उम्मीदवार! केजरीवाल आज करेंगे घोषणाpm svanidhi scheme: रोजगार करना चाहते हैं तो बिना गारंटी ले लोन, ब्याज पर 7% मिलेगी सब्सिडीसचिन तेंदुलकर के नाक से बह रहा था खून, फिर भी बोला- 'मैं खेलेगा'नोएडा-गाजियाबाद समेत पूरे एनसीआर में 21-23 जनवरी तक बारिश की संभावना: मौसम विभाग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.