script

मुख्यमंत्री ने देहरादून में देश के 5वें कोस्ट गार्ड भर्ती सेंटर का शिलान्यास किया

locationदेहरादूनPublished: Jun 28, 2019 07:50:37 pm

Uttarakhand CM: मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ( Chief Minister Trivendra Singh Rawat ) ने कहा कि उत्तराखण्ड में कोस्टगार्ड भर्ती ( India’s 5th Coast Guard Recruitment Center ) केन्द्र खुलने से प्रदेश के युवाओं को कोस्टगार्ड में रोजगार के अवसर मिलेंगे। प्रदेश में थलसेना, वायुसेना व नौसेना के भर्ती केन्द्र पहले से ही हैं। अब कोस्टगार्ड भर्ती केन्द्र ( Coast Guard Recruitment Centre ) खुलने से राज्य के युवाओं को तटरक्षक बल में करियर बनाने का अवसर भी मिलेगा…

Uttarakhand CM

Chief Minister and Coast Guard DG offering prayers

(देहरादून, हर्षित सिंह): भारत के पांचवे कोस्ट गार्ड भर्ती केंद्र का शिलान्यास दून के कुंआवाला में आज मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया। 42 करोड़ रुपए के इस भर्ती केंद्र के भवन निर्माण के लिए लिए स्वीकृति मिल चुकी है। यह भर्ती केंद्र डेढ़ वर्ष में तैयार हो जाएगा। इसका पूरा खर्च भारत सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। यह भर्ती केन्द्र चार राज्यों उत्तराखण्ड, उत्तर प्रदेश, हिमांचल प्रदेश और हरियाणा के लिए बनाया जा रहा है।

 


मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ( Chief Minister Trivendra Singh Rawat ) ने कहा कि उत्तराखण्ड में कोस्टगार्ड भर्ती केन्द्र ( India’s 5th Coast Guard Recruitment Center ) खुलने से प्रदेश के युवाओं को कोस्टगार्ड में रोजगार के अवसर मिलेंगे। प्रदेश में थलसेना, वायुसेना व नौसेना के भर्ती केन्द्र पहले से ही हैं। अब कोस्टगार्ड भर्ती केन्द्र खुलने से राज्य के युवाओं को तटरक्षक बल में करियर बनाने का अवसर भी मिलेगा।

 


मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि उत्तराखण्ड में पांचवे धाम के रूप में सैन्यधाम को विकसित करने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प की दिशा में यह एक बड़ी पहल है।देहरादून में देश का पहला ड्रोन एप्लिकेशन रिसर्च सेंटर खुल चुका है।दून में जल्द ही भव्य शौर्य स्थल (सैन्यधाम) बनाया जायेगा। इसके लिए देहरादून में 70 बीघा जमीन का चयन कर लिया गया है। यह शौर्य स्थल सबके लिए प्रेरणा का केन्द्र बनेगा।

 


मुख्यमंत्री ( Uttarakhand CM ) ने कहा कि रानीपोखरी में नेशनल लॉ युनिवर्सिटी ( national law university ) बन रही है। इससे प्रदेश के युवाओं को विधि की पढ़ाई के साथ-साथ कानून के क्षेत्र में कार्य करने का सुनहरा अवसर मिलेगा। पर्यटन को बढ़ावा देने राज्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में है। राज्य में अधिक से अधिक पर्यटक आये। क्नेकटिविटी में सुधार लाने के लिए हवाई सेवाओं का विस्तार दिया जा रहा है। जॉलीग्रांट एयरपोर्ट का विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार के अनेक अवसर हैं। देश का 23वां सीपैट संस्थान डोईवाला में खोला गया है। सीपैट एक ऐसा संस्थान हैं, जिसमें कोर्स करने से रोजगार की बहुत प्रबल संभावनाएं हैं। इसमें जल्द ही डिप्लोमा व डिग्री कोर्स भी शुरू किये जायेंगे।

 

 

 

महानिदेशक कोस्टगार्ड राजेन्द्र सिंह ने कहा कि गत वर्ष मुख्यमंत्री आवास में रैबार कार्यक्रम में प्रदेश की बड़ी हस्तियों का जो मंथन हुआ। उसके सुखद परिणाम आज हम सबके सामने हैं। डीजी कोस्टगार्ड ( DG coast Guard ) ने कहा कि देवभूमि उत्तराखण्ड का वासी होने के नाते मेरे मन में उत्तराखण्ड के युवाओं के लिए कुछ करने की तमन्ना थी। कोस्टगार्ड द्वारा एस.डी.आर.एफ को आपदा से बचाव राहत कार्यों का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि भारत की कोस्टगार्ड विश्व की चौथी सबसे बड़ी कोस्टगार्ड है। काम के मामले में आज भी सबसे आगे है। उन्होंने इस भर्ती केन्द्र के लिए अपेक्षित भूमि आवंटन करने पर मुख्यमंत्री का आभार भी जताया।

ट्रेंडिंग वीडियो