Watch Video: जब CM बोले 'गाय ही एक मात्र पशु जो छोड़ता है ऑक्सीजन'

Prateek Saini | Updated: 26 Jul 2019, 06:07:33 PM (IST) Dehradun, Dehradun, Uttarakhand, India

Trivendra Singh Rawat Video: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ( Trivendra Singh Rawat ) ने बड़ी ही अटपटी बात कहते हुए गाय की विशेषता ( Cow Importance ) पर प्रकाश डाला है।

(देहरादून): आयुर्वेद में गाय को सर्वोत्तम पशु माना गया है। इसी के साथ गाय का चिकित्सकीय महत्व भी बताया गया है। साधु संत भी गाय की महत्ता पर प्रकाश डालते रहे है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ( Trivendra Singh Rawat )ने बड़ी ही अटपटी बात कहते हुए गाय की विशेषता बताई है। उन्होंने कहा कि पशुओं में गाय केवल एकमात्र ऐसा पशु है जो ऑक्सीजन लेता है और ऑक्सीजन ही छोड़ता भी है। उनका यह वीडियो जमकर वायरल हो रहा है।

 

त्रिवेंद्र सिंह रावत ( Uttarakhand CM ) ने कहा कि हम गाय को माता का दर्जा देते है क्योंकि उसने हमें प्राणवायु दिया। कहते हैं कि किसी को सांस संबंधी तकलीफ है अगर वह गाय की मालिश करता है तो उसकी तकलीफ दूर हो जाती है। ये बातें कोई राह चलता आदमी नहीं बल्कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह भरे मंच से लोगों को संबोधित करते हुए कर रहे हैं।


मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत तो यह तक कहते हैं कि टीबी जैसी बीमारियां भी गौ के संपर्क में रहने से दूर हो जाती हैं। पशुपालन मंत्री रहते हुए उन्होंने वैज्ञानिक अध्ययन करवाया था कि गौमूत्र और गोबर कितनी ताकत है। यह हमारे हार्ट, स्किन और किडनी के लिए कितना फायदेमंद है, इसको वैज्ञानिक आज प्रमाणित कर रहे हैं। वीडियो में मुख्यमंत्री रावत गाय के रोगनाशक गुणों के बारे में बताते दिखाई दे रहे हैं।


इसके बाद मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारी सीएम का बचाव करते नजर आए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पर्वतीय इलाकों की मान्यताओं के बारे में कहा। पर्वतीय इलाकों में रहने वाले कई लोग मानते हैं कि गाय ऑक्सीजन देती है।

उत्तराखंड की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

यह भी पढ़े: स्वतंत्रता दिवस 2019: इस राज्य के हर मदरसे में शान से फहरेगा 'तिरंगा'

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned