scriptश्रावणी मेले में बाबा बैद्यनाथधाम समेत 11 अन्य ज्योतिर्लिंग प्रतिरुपों का कर सकेंगे दर्शन | 11 Jyotirling samples including Baba Baidyanath Dham,can do Darshan | Patrika News

श्रावणी मेले में बाबा बैद्यनाथधाम समेत 11 अन्य ज्योतिर्लिंग प्रतिरुपों का कर सकेंगे दर्शन

locationदेवघरPublished: Jul 10, 2018 02:05:12 pm

Submitted by:

Prateek

अब श्रद्धालु जब भी देवघर आएंगे तो उन्हें न सिर्फ ज्योतिर्लिंग बाबा वैद्यनाथ के दर्शन होंगे बल्कि एक साथ यहां अन्य 11 ज्योतिर्लिंगों के भी दर्शन आसानी से होंगे…

model

model

रवि सिन्हा की रिपोर्ट…

(रांची): देश में 12 ज्योतिर्लिंग हैं, जिनमें झारखंड के देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ मंदिर भी शामिल हैं। इस बार यहां सावन महीने में श्रद्धालु 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा बैद्यनाथ के साक्षात दर्शन कर सकेंगे, वहीं 11 अन्य ज्योतिर्लिंगों के प्रतिरुप के भी दर्शन कर सकेंगे। इसे लेकर प्रशासन की ओर से इस बार विशेष तैयारी की गयी है।

 

अब श्रद्धालु जब भी देवघर आएंगे तो उन्हें न सिर्फ ज्योतिर्लिंग बाबा वैद्यनाथ के दर्शन होंगे बल्कि एक साथ यहां अन्य 11 ज्योतिर्लिंगों के भी दर्शन आसानी से होंगे। फिलहाल दो महीनों तक प्रदर्शित करने का काम किया जा रहा है, लेकिन प्रस्ताव है कि इसे 12 महीने तक आने वाले श्रद्धालुगण सालों भर इसका दर्शन कर सकें।


मंदिरों का यह समूह देश के 12 ज्योतिर्लिंगों के प्रतिरुप के आधार पर बनाया गया है, जिसका भव्य स्वरुप अगले महीने से देवघर आने वाले श्रद्धालु देख सकते हैं। अब देवों की नगरी देवघर में आप ना सिर्फ सभी ज्योतिर्लिंगों का दर्शन कर सकेंगे, बल्कि इसके साथ आप आप चार धामों की यात्रा भी कर सकेंगे। बताया गया है कि बिहार-झारखंड में पहली बार इस तरह का प्रोजेक्ट लाया गया है। इससे न सिर्फ शहर की भव्यता बढ़ेगी बल्कि आस्था की नगरी देवघर पर लोगों की आस्था और बढ़ेगी साथ ही इससे पर्यटक भी आकर्षित होंगे।

 

देवघर शहर विश्वविख्यात है, लेकिन पर्यटकों की द्रष्टि से यह शहर थोड़ा पिछड़ा हुआ है। लोगों का मानना है कि 12 ज्योतिर्लिंगों के एक साथ दर्शन हो जाने की वजह से लोगों का आकर्षण देवघर के प्रति और बढ़ेगा। इन ज्योतिर्लिंगों को मूर्त रुप देने के लिए सभी आवश्यक प्रक्रिया पूरी की जा रही है और उम्मीद जतायी जा रही है कि सावन माह शुरु होने के पहले सप्ताह में इसका उद्घाटन भी हो जाएगा। देवघर के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा द्वारा स्थानीय मदरसा मैदान में निर्माण कराये जा रहे चारो धाम एवं द्वादश ज्योतिर्लिंग के प्रतिरुप स्थल का निरीक्षण किया गया। उपायुक्त ने कहा कि चारों धाम एवं द्वादश ज्योतिर्लिंग के प्रतिरुप के लिए निर्माण कराये जा रहे पंडाल के अंदर व बाहर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाय। उपायुक्त ने संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि चारों धाम एवं द्वादश ज्योतिर्लिंग का निर्माण इस प्रकार से किया जाय कि यह लोगों के बीच आकर्षण का केन्द्र बनें एवं ज्यादा से ज्यादा लोग इसका दर्शन कर सकें।


गौरतलब है कि सावन महीने में देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए झारखंड के विभिन्न लों के अलावा राज्य के विभिन्न हिस्सों तथा विदेशों से भी श्रद्धालु पहुंचते है। सावन महीने में प्रतिदिन सामान्य रुप से 25-50हजार श्रद्धालु बाबा भोलेनाथ पर जलाभिषेक करते है, वहीं सोमवारी को यह संख्या करीब एक लाख तक पहुंच जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो