script23 साल पुराने स्पर्म से अब जन्मा बच्चा तो बना वर्ल्‍ड रिकॉर्ड | Miracle: baby born from the world's oldest sperm | Patrika News

23 साल पुराने स्पर्म से अब जन्मा बच्चा तो बना वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

Published: Dec 12, 2015 08:36:00 pm

Submitted by:

ऑस्‍ट्रेलिया में एक महिला ने 23 साल पहले उसके पति द्वारा फ्रीज करवाए गए स्‍पर्म की मदद से अपने बच्‍चे को जन्‍म दिया है।

ऑस्‍ट्रेलिया में एक महिला ने 23 साल पहले उसके पति द्वारा फ्रीज करवाए गए स्‍पर्म की मदद से अपने बच्‍चे को जन्‍म दिया है। इसके साथ ही जेवियर नाम का यह बच्‍चा दुनिया के सबसे पुराने स्‍पर्म से पैदा होने वाला पहला बच्‍चा बन गया है। इसके साथ ही जेवियर का ना गिनीज बुक में दर्ज हो गया है।

एक अंग्रेजी वेबसाइट के अनुसार ऑस्‍ट्रेलिया के रहने वाले एलेक्‍स पॉवेल ने अपने स्‍पर्म महज 15 साल की उम्र में फ्रीज करवा दिए थे और अब 23 साल बाद उन्‍हीं स्‍पर्म्स की वजह से वो एक बेटे के पिता बन पाए हैं। दरअसल एलेक्‍स को उस कैंसर के शिकार हो गए थे।

डॉक्‍टर्स ने उन्‍हें कहा था कि इलाज के दौरान उन्‍हें कीमोथेरेपी से गुजरना होगा और इसके चलते वो कभी पिता नहीं बन पाएंगे। डॉक्‍टर्स ने उन्‍हें सलाह दी की वो अपने स्‍मर्प फ्रीज करवा दें ताकि भविष्‍य में यह उनके काम आ सके। इसके बाद एलेक्‍स की सौतेली में ने ऐसा ही किया।
p1
इलाज के बाद एलेक्‍स ठीक हो गए लेकिन वो पिता नहीं बन सकते थे। इलाज के 20 साल बाद एलेक्‍स अपनी प्रेमिका वी से मिले। इन दोनों ने अपना परिवार बढ़ाना चाहा जिसके बाद आईपीएफ तकनीक की मदद से वी एलेक्‍स के बच्‍चे की मां बनी।

हालांकि, इस पूरी कोशिश में एक साल लग गया लेकिन वो सफल रहे। 17 जून 2015 को वी ने अपने और एलेक्‍स के बच्‍चे को जन्‍म दिया और यह दंपति अब इस खुशी को सेलिब्रेट कर रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो