script

तीसरी सोमवारी पर शिवालयों में उमड़ी भीड़, सीएम ने भी किया जलार्पण

locationदेवघरPublished: Aug 13, 2018 01:51:33 pm

बाबाधाम में आज सुबह श्रृंगार के बाद कांवडियों ने जलाभिषेक किया। इससे पहले देर रात से ही कांवडियों की भीड़ जुटने लगी थी…

jharkhand cm

jharkhand cm

(पत्रिका ब्यूरो,रांची): सावन महीने के तीसरे सोमवार पर झारखंड स्थित देवघर स्थित बाबा मंदिर में कांवडियों का सैलाब उमड़ा, वहीं राज्य के अन्य शिव मंदिरों में भी बाबा भोलेनाथ पर जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने भी सोमवार को जमशेदपुर में लाइन में खड़े होकर भक्तों का उत्साह बढ़ाया और भगवान भोलेनाथ पर जलार्पण किया।


बाबाधाम में आज सुबह श्रृंगार के बाद कांवडियों ने जलाभिषेक किया। इससे पहले देर रात से ही कांवडियों की भीड़ जुटने लगी थी। श्रद्धालुओं की कतार नंदन पहाड़ सिंघवा ग्राम होते हुए गोपालपुर पार कर कुमैठा तक पहुंच गई। प्रशासन की ओर से भी तीसरी सोमवारी के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए। इस श्रावणी मेला में कुल 12000 पुलिस पदाधिकारी नियुक्त किये गये थे। वहीं श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए ड्रोन कैमर, सीसी टीवी कैमरा, हीलियम बैलून के जरिए निगरानी रखी गयी। इसके अलावा रैफ, एनडीआरएफ, एसएसबी, एटीएस, बम निरोधक दस्ता, डॉग स्कवायड तैनात की गई थी।


इधर रांची स्थित पहाड़ी बाबा मंदिर में सुबह से ही लंबी कतार लगी। देर रात स्वर्णरेखा नदी से जल भरकर कांवडि पहाड़ी मंदिर पहुंचे। हर हर महादेव, बम भोले शिव शंकर के नारों के बीच भक्तों ने बाबा भोले पर जल अर्पण किया। भक्त नंगे पांव रांची के स्वर्णरेखा नदी से जल उठा कर पहाड़ी मंदिर पंहुचे और भगवान शिव की विशेष आराधना की। उधर खूंटी स्थित आम्रेश्वर धाम में भी सोमवारी को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी हुई है। दुमका स्थित बाबा वासुकिनाथ, कोडरमा स्थित ध्वजाधारी पहाड़, चतरा जिले के ईटखोरी स्थित शिवालय समेत राज्यभर के अन्य शिवमंदिर में भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। तीसरी सोमवारी पर कथाओं के मुताबिक सावन के महीने में हर सोमवारी को देवी-देवताओं का समुद्र मंथन हुआ था। जिसमें कुछ बहुमूल्य रत्नों की प्राप्ति हुई थी। धार्मिक मान्यता ऐसी है कि उस दिन भगवान भोले पर जल चढ़ाने मात्र से ही मनोकामनाएं पूरी होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो