scriptयूपी के पहले निर्भया पुलिस बूथ पर दर्ज हुई एफआईआर | First FIR lodge in Nirbhaya Police Booth in Deoria | Patrika News

यूपी के पहले निर्भया पुलिस बूथ पर दर्ज हुई एफआईआर

locationदेवरियाPublished: Jan 17, 2018 06:53:23 pm

देवरिया में नए साल के दिन खुले निर्भया पुलिस बूथ पर दर्ज हुई पहली एफआईआर।

Nirbhaya Police Booth in Deoria

निर्भया पुलिस बूथ देवरिया

देवरिया. एक तरफ जिले के तरकुलवा थाना क्षेत्र में बीते दिवस गैंगरेप की दुस्साहसिक घटना को लेकर मची अफरातफरी और एफआईआर के लिए मची मारामारी के बीच ही जिला मुख्यालय के सीसी रोड पर बने कुछ ही दिन पूर्व शुरु निर्भया अत्याधुनिक पुलिस बूथ पर ई एफआईआर सेवा की शुरूवात हो गई । प्रायोजित तरीके से एक स्कूली छात्रा अनुष्का रंजन ने खोए हुए मोबाइल की ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराई और उसके तुरंत बाद उसे ई एफआईआर की प्रति सौंप दी गई । बताते चले कि महिला सुरक्षा अभियान के तहत स्थापित निर्भया पुलिस बूथ पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध करायी गयी है।
एसपी राकेश शंकर ने इस सेवा के बारे में बताया कि बूथ पर शिकायत दर्ज कराने के कुछ देर बाद शिकायतकर्ता के मोबाइल पर लखनऊ में स्थापित ई-थाना से फोन आएगा और घटना के बाबत जानकारी ली जाएगी और तब एफआईआर की स्वीकृति की जाएगी । पीड़ित के मोबाइल और ई मेल पर 15 से 20 मिनट के अंदर एफआईआर की कॉपी प्राप्त हो जाएगी और संबंधित थाने को विवेचना स्वतः स्थानांतरित कर दी जाएगी । एसपी श्री शंकर के मुताबिक इस सेवा में पीड़ित को थाने पर जाने की जरूरत नहीं है।
उन्होंने बताया कि कंप्यूटर, नाइट विजन कैमरा समेत अन्य संसाधनों से लैस बूथ की वजह से अपराध पर लगाम लगेेगा और बालिकाओं को सुरक्षा का एहसास होगा। एसपी राकेश शंकर ने कहा कि बूथ पर आने वाली सभी शिकायतों की सूची बनेगी और प्रत्येक माह निस्तारण की समीक्षा की जाएगी। सीसी रोड से गुजरने वाली सभी वाहनों पर नजर रखी जाएगी।
ट्रिपल सवारी वालों को कैमरे की मदद से बाइक नंबर चिह्नित कर घर पर चालान भेजा जाएगा। पुलिस बूथ पर एक दरोगा और सात सिपाहियों की तैनात की गई है। अगर रिजल्ट बेहतर रहा तो और भी पुलिस बूथ बनेेंगे। साइबर क्राइम व महिला सुरक्षा के कोऑर्डिनेटर विजय श्रीवास्तव ने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस के वेबसाइट पर भी ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराई जा सकती है । इसके लिए मोबाइल पर ओटीपी ( वन टाइम पासवर्ड ) भेजा जाएगा और शिकायत का रजिस्ट्रेशन नम्बर तुरंत मैसेज के जरिए मिल जाएगा।
by Surya Prakash Rai

ट्रेंडिंग वीडियो