scriptUP कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही के जिले में सामने आया बड़ा पेंशन घोटाला | Pension Scam in UP Deoria Cabinet Minister Surya pratap Shahi District | Patrika News

UP कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही के जिले में सामने आया बड़ा पेंशन घोटाला

locationदेवरियाPublished: Apr 19, 2018 07:12:14 pm

जाति प्रमाण पत्र घोटाले के बाद UP के देवरिया में उजागर हुआ पेंशन घोटाला। सालों से मुर्दे ले रहे पेंशन।

Pensin Scam

पेंशन घोटाला

देवरिया. चन्द रोज पहले ही सैकड़ों फर्जी जाति प्रमाण पत्र बनाने के खेल के हुए खुलासे के बाद कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही का गृह जनपद यूपी का देवरिया जिले में फिर एक घोटाला सामने आया है। घोटालेबाज अधिकारियों की कारगुजारियों के चलते जिला एक बार फिर चर्चा का विषय बना हुआ है। सरकार घोटालों पर लगाम लगाने का दावा कर रही है, पर यहां अधिकारियों की कारिस्तानियों के चलते दावे की हवा निकलती दिख रही है। सालों से दर्जनों मुर्दों को पेंशन दी जा रही है। यह सब हो रहा है विकास भवन में बैठे अधिकारियों के भ्रष्टाचार से। इसका खुलासा तब हुआ है जब हर महीने कागजात और दस्तावेजों के आधार पर समीक्षा शुरू हुई।

बताते चलें कि देवरिया जिले में सरकारी विभाग मुर्दों को कई सालों से हर माह पेंशन दे रहा है। हैरान करने वाली बात यह कि मुर्दे अपने खाते से पैसे निकाल भी रहे हैं। ऐसे मुर्दों की संख्या एक दो नहीं बल्कि अभी तक एक दर्जन से अधिक नामों का खुलासा हो चुका है। पूरा कारनामा देवरिया जिले के विकास भवन का बताया जा रहा है। एक गांव का घोटाला सामने आने के बाद अब कई और गांवों की छानबीन की बात कही जा रही है।

मिली जानकारी के मुताबिक सलेमपुर क्षेत्र के पड़री-झिल्लीपार गांव में 12 ऐसे लोगों के खाते में वृद्धा पेंशन जा रही है, जिनकी मृत्यु कई साल पहले हो चुकी है सरकारी महकमा मुर्दों पर इस कदर मेहरबान है कि उनके खाते में हर माह तय समय पर पेंशन की राशि भेज दे रहा है। खास बात ये है कि एक-दो नही बल्कि दर्जन भर से अधिक मर चुके लोग विभिन्न बैंकों में जाकर पेंशन का लाभ भी उठा रहे हैं। सरकारी सूत्रों की मानें तो मामले की जानकारी ग्राम प्रधान से लेकर तहसील स्तर और विकास भवन के जिम्मेदार विभागीय अधिकारियों को पहले से ही है।
पर सभी बन्दरबांट में इस कदर व्यस्त थे कि जानते हुए भी मुर्दों की पेंशन नहीं रोकी। मीडिया टीम के छानबीन के दौरान एक मृतकों के परिजन ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि उनकी मां का देहांत 2016 में ही हो गया था, बावजूद इसके उनके खाते में पेंशन आ रही है। वह भी तब जब उनकी मौत की सूचना दी जा सकी है। अधिकारियों ने चुप रहने की सलाह दी थी। पैसे अकाउंट में डाले जा रहे हैं।

शिकायतकर्ता भानु प्रसाद मौर्य ने बताया कि इस बारे में अधिकारीयों को बताया जा चुका है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। सब खेल है इन लोगों का, जो पात्र हैं उन्हें पेंशन नही दी जा रही है। वहीं समाज कल्याण अधिकारी दीनानाथ शुक्ला इस मामले पर सत्यापन के साथ जांच कराने की बात कर विभाग को पाक-साफ बताने में जुटे हुए हैं।
By- S.P. RAI

ट्रेंडिंग वीडियो