scriptPATRIKA IMPACT: मुर्दों के बैंक एकाउंट से हुई रिकवरी, मीडिया में आया पेंशन घोटाला, तो जागे अधिकारी | Pension Scam in UP Deoria Recovery from Dead persons Account | Patrika News

PATRIKA IMPACT: मुर्दों के बैंक एकाउंट से हुई रिकवरी, मीडिया में आया पेंशन घोटाला, तो जागे अधिकारी

locationदेवरियाPublished: Apr 20, 2018 10:41:39 am

देवरिया में पेंशन घोटाले की खबर मीडिया में आने से हड़कम्प, अधिकारियों ने आनन-फानन में उठाया कदम। पत्रिका की खबर का असर।

Deoria Samaj Kalyan Office

देवरिया समाज कल्याण विभाग

देवरिया. जाति प्रमाण पत्र के बड़े घोटाले के सामने आने के चन्द रोज बाद ही मुर्दों को वृद्धा पेंशन दिए जाने का मामला मीडिया में उजागर होन के बाद जिले के अधिकारियों की नींद खुली है। भ्रष्टाचार के इस मुद्दे पर मीडिया की पहल का बड़ा असर हुआ है। आनन-फानन में अधिकारियों ने आदेश देकर मुर्दों के खातों से इस महीने की पेंशन की रिकवरी कर ली। पत्रिका ने इस खबर (कि्लक कर पढ़ेंं खबर) को प्रमुखता से उठाया। खबर लगने के कुछ ही घंटों में अधिकारी जागे और आनन-फानन में आदेश दिये गए।
पढ़ें पूरी खबर

UP कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही के जिले में सामने आया बड़ा पेंशन घोटाला



मीडिया में घोटाला उजागर होने के बाद जिलाधिकारी ने भी संज्ञान में लिया और सभी तहसीलों और ग्राउंड लेवर पर छानबीन का आदेश जारी कर दिया गया। अधिकारियों ने तत्परता दिखायी और इस महीने जारी हुई पेंशन को मृतकों के खातों से वापस रिकवर कर लिया गया। बताते चलें कि सलेमपुर क्षेत्र के पडरी झिल्लीपार गांव मे काफी दिन पूर्व मरे हुए 12 लोगों को सरकारी स्तर पर गोलमाल करते हुए वृद्धा पेशन दिए जाने का खेल चल रहा था । हर माह समाज कल्याण विभाग की ओर से पेंशन की राशि भेजी जा रही थी, खास बात ये थी कि मृत व्यक्ति के परिजनों द्वारा बैंकों के मिलीभगत से उक्त धनराशि प्रतिमाह निकाला भी जा रहा था।
इस खबर को प्रमुखता से मीडिया द्वारा उठाए जाने के बाद समाज कल्याण विभाग ने फर्जी 12 पेंशनधारियों का पेशंन रद्द कर दिया है और साथ ही सेन्ट्रल बैक आफ इण्डिया से पेंशन फण्ड का 49,200 रुपये वापस ले लिया है । जिला समाज कल्याण अधिकारी दीनानाथ शुक्ला ने बताया कि प्रकरण के सामने आने के बाद तुरत छानबीन शुरु की गयी है । मामला संज्ञान में आने के बाद जारी पेंशन को रोककर बैंक से उसे वापस मंगा लिया गया है । श्री शुक्ला ने बताया कि जिलाधिकारी के माध्यम से जिले के सभी तहसीलो को पत्र जारी किया जा रहा है ताकि जमीनी स्तर पर जारी वृद्धा पेंशन की जांच की जा सके ।
by Surua Prakash Rai
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो