scriptपीएम मोदी ने मंच से बढ़ाया इस दिग्गज का मान, इस संसदीय सीट के टिकट के दावेदारों में बढ़ी बेचैनी | PM Modi big political strategy in Gorakhpur, many shocked | Patrika News

पीएम मोदी ने मंच से बढ़ाया इस दिग्गज का मान, इस संसदीय सीट के टिकट के दावेदारों में बढ़ी बेचैनी

locationदेवरियाPublished: Feb 26, 2019 12:36:25 am

मिशन 2019

PM's election general meeting will be held today at two o'clock on the

PM’s election general meeting will be held today at two o’clock on the

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भरे मंच से यूपी भाजपा के सीनियर लीडर कलराज मिश्र का बेहद आत्मीय ढंग से नाम लेना राजनीतिक गलियारों में चर्चा का केंद्र बना हुआ है। सबसे अधिक दुविधा में देवरिया लोकसभा क्षेत्र से संसदीय चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे पार्टी के ही कुछ नेता हैं। गोरखपुर में पीएम ने अपने संबोधन के दौरान जिस तरह कलराज मिश्र के प्रति अपनी आत्मीयता दिखाई उससे टिकट की चाह रखने वाले पार्टी के अन्य नेताओं में बेचैनी बढ़ गई है।
भाजपा के कद्दावर नेता कलराज मिश्र 2014 का लोकसभा चुनाव देवरिया संसदीय क्षेत्र से लड़े थे। पार्टी में भीतरघात के बाद भी वह रिकार्ड मतों से चुनाव जीतकर लोकसभा में पहुंचे थे और केंद्रीय मंत्रीमंडल में भी जगह मिली थी। लेकिन सरकार के बीच कार्यकाल में अधिक उम्र वाले कुछ नेताओं पर इस्तीफा देने का दबाव बढ़ा। इसमें कलराज मिश्र भी शामिल थे। कलराज मिश्र को भी इस्तीफा देना पड़ा। इसके बाद क्षेत्र में यह बात तैरने लगी कि कलराज मिश्र को सक्रिय राजनीति से पार्टी अलग कर रही है। हालांकि, वह क्षेत्र में विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करते रहे।
संगठन के ही तमाम नेतागण पूर्व मंत्री कलराज मिश्र का संसदीय चुनाव नहीं लड़ने के प्रति आश्वस्त होकर देवरिया क्षेत्र से टिकट की दावेदारी करते हुए जनसंपर्क भी शुरू कर दिए।
हालांकि, पिछले सालभर में एक बार फिर कलराज मिश्र की बढ़ी सक्रियता ने सबको चैका दिया है। बीते महीनों में उन्होंने देवरिया में राजकीय मेडिकल काॅलेज का भूमिपूजन/शिलान्यास कराया। इसके पहले केंद्र सरकार ने उनको रक्षा मामलों की समिति की बड़ी जिम्मेदारी सौंप दी। एक माह पहले ही उनको हरियाणा का प्रभारी भी बना दिया गया।
रविवार को गोरखपुर में पीएम नरेंद्र मोदी की जनसभा थी। मंच संभालने के बाद नरेंद्र मोदी ने कलराज मिश्र का नाम लेते हुए यह कहा कि हम सबके वरिश्ठ सहयोगी जिनका मुझे बहुत छोटी उम्र से ही मार्गदर्शन मिलता रहा है। उनका कई बार नाम लेकर पीएम मोदी ने इस दिग्गज नेता का मान बढ़ाया ही साथ ही कई राजनैतिक संदेश भी दे दिए।
राजनीतिक जानकार मानते हैं कि कलराज मिश्र ब्राह्मणों के बड़े नेता माने जाते हैं। यूपी में ब्राह्मण वोटों को साधने के लिए यूपी बीजेपी में कलराज मिश्र से बड़ा नाम कोई नहीं है। दूसरा यह कि मोदी ने कलराज मिश्र से आत्मीय रिश्ता जोड़कर यह भी साफ कर दिया कि बीजेपी अपने सीनियर नेताओं का सम्मान करना भूलती नहीं।
बहरहाल, पीएम मोदी ने मंच से कलराज मिश्र से बेहद आत्मीय रिश्ता जोड़ जो भी संदेश दिया हो लेकिन देवरिया संसदीय क्षेत्र से टिकट के इच्छुक नेताओं में बेचैनी जरूर बढ़ा दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो