scriptयोगी के इस मंत्री के गांव में सामने आया बड़ा घोटाला… | Scam disclose in village of up cabinet minister | Patrika News

योगी के इस मंत्री के गांव में सामने आया बड़ा घोटाला…

locationदेवरियाPublished: Apr 24, 2018 09:42:04 pm

कागजों पर तेज रफ्तार से दौड़ गया योजना का घोड़ा, जमीन सच्चाई कुछ और, आंकड़ों की बाजीगरी का हुआ खुलासा

surya pratap shahi

surya pratap shahi

सूर्य प्रताप राय की रिपोर्ट…

देवरिया. जीरो टॉलरेन्स का दावा करने वाली बीजेपी के शासनकाल में भी आंकड़ों का खेल जारी है। उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री एवं पार्टी में अच्छा रसूख रखने वाले एक मंत्री के पैतृक गांव में घोटाला सामने आया है। कागज पर तो योजना का घोड़ा तेज रफ्तार से दौड़ गया, लेकिन जमीन सच्चाई कुछ और ही है। यहां बात हो रही है सूबे के कृषि मंत्री और भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही की। उनके गांव पकहां में कागजों पर एक हाजर शौचालयों का निर्माण हो गया, जबकि सच यही है कि महज एक सौ का ही निर्माण हुआ।
जिले में विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान कृषि मंत्री शाही ने ही आंकड़ों का खेल पकड़ा और अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई। मामला सामने आने के बाद महकमे में हड़कंप मच गया। हुआ यह कि कलेक्ट्रेट में विकास कार्यों की समीक्षा प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही सोमवार को कर रहे थे। कई विभागों की समीक्षा के बीच मंत्री के पैतृक गांव पकहां में अधिकारियों ने 1082 शौचालयों का निर्माण कराए जाने का आंकड़ा पेश किया। अपने ही गांव में शौचालय का आंकड़ा सुनने के बाद मंत्री अपने आप को रोक नहीं सके। उन्होंने शौचालयों की वास्तविक संख्या पर जब अपनी कड़ी आपत्ति जाहिर की तो देर नहीं लगी और सही आंकड़ा भी सामने आ गया। मंत्री शाही के कड़े रूख को देखते हुए संबंधित अधिकारी का आंकड़ा एक हजार से सीधे सैकड़े पर आ गया। अधिकारी ने तुरंत बताया कि सौ शौचालय पूर्ण बने हैं। बताया जाता है कि शौचालय निर्माण का यह घोटाला वर्ष 2013-14 का है।

मंत्री ने तलब की रिपोर्ट

मंत्री ने पूरे प्रकरण पर जांच रिपोर्ट तलब कर ली है। उन्होंने एक सप्ताह के अंदर जांच रिपोर्ट देने को कहा है। कृषि मंत्री ने लोक निर्माण विभाग की समीक्षा करते हुए शहर के गोरखपुर रोड स्थित ओवर ब्रिज से रूद्रपुर मोड़ तक चल रहे चौड़ीकरण कार्य को हर हाल में एक माह के भीतर पूरा करने का अल्टीमेटम दिया।

जेई एवं ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई का दिया निर्देश

कृषि मंत्री ने देवरिया-हाटा मार्ग के अधूरे चौड़ीकरण कार्यों को भी शीघ्र पूरा करने को कहा। साथ ही प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत कंचनपुर-गोरयाघाट सड़क निर्माण में अनियमिता की शिकायत पर ठेकेदार व जेई के विरूद्ध कार्रवाई का निर्देश मंत्री ने दिया। उन्होंने कहा कि जहां भी निर्माण कार्य में धांधली की शिकायत हो संबंधित अधिकारी के खिलाफ सीडीओ तत्काल कार्रवाई करें। सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि सरकार द्वारा प्रदत जन कल्याणकारी योजनाओं से समाज के अंतिम व्यक्ति को लाभान्वित करना ही प्रदेश सरकार की मंशा है और इसमें लापरवाही बरतने वाला किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो