scriptनवनिर्वाचित पार्षदों का 12 दिसंबर को होगा शपथ ग्रहण | Up Councillor oath Ceremony on 12 December news in Hindi | Patrika News

नवनिर्वाचित पार्षदों का 12 दिसंबर को होगा शपथ ग्रहण

locationदेवरियाPublished: Dec 06, 2017 08:18:24 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

एक ही दिन पूरे प्रदेश में एक साथ निर्वाचित अध्यक्ष और सदस्यों को शपथ दिलाने की प्रक्रिया पूरी करायी जाएगी ।

oath ceremony

शपथ ग्रहण

देवरिया. नगर निकाय चुनावों में जीत हासिल करने वाले प्रत्याशियों का 12 दिसंबर को शपथ ग्रहण होगा। शासन स्तर के सूत्रों की माने 12 तारीख को एक ही दिन पूरे प्रदेश में एक साथ निर्वाचित अध्यक्ष और सदस्यों को शपथ दिलाने की प्रक्रिया पूरी करायी जाएगी ।
बता दें कि पूरे प्रदेश में चन्द रोज पहले तीन चरणों मे नगर निकाय चुनाव सम्पन्न हुए और फिर बीते पहली दिसम्बर को मतगणना का कार्य पूरा हुआ । देवरिया सदर और गौराबरहज नगर पालिका सीट के साथ ही रुद्रपुर , गौरीबाजार , भाटपाररानी , सलेमपुर , भटनी , मझौलीराज , लार , बरियारपुर और रामपुर कारखाना नगर पंचायत में भी नई कार्यकारिणी के नव निर्वाचित अध्यक्ष और सदस्यों के निर्वाचित होने की घोषणा उसी दिन शाम तक हो गई ।
जिले के इन 11 नगर निकायों में अध्यक्ष पद पर निर्वाचन की दलगत आधार पर नजर डालें तो भाजपा के खाते में देवरिया सदर के नगर पालिका सीट और लार नगर पंचायत की सीट ही जा सकी । कांग्रेस ने भाजपा के राज्य मंत्री जय प्रकाश निषाद के गृह नगर रुद्रपुर की सीट हथियाने में सफलता प्राप्त की वहीं बसपा को बरहज नगर पालिका सीट पर कब्जा मिला । इस चुनाव में दलगत आधार पर छिड़े लड़ाई में चार निर्दलियों ने भी अपने सामाजिक ताकत का एहसास कराते हुए जीत दर्ज करायी ।
निर्दलियों के खाते में भटनी, बरियारपुर, मझौलीराज के साथ साथ चर्चित सलेमपुर सीट भी रही। बीते विधानसभा चुनाव में एक सीट छोड़कर सभी सीटों पर हार का मुँह देखने वाली तत्कालीन सत्ताधारी समाजवादी पार्टी ने इस निकाय चुनाव में थोड़ी बढ़त बनायी । भाटपाररानी, गौरीबाजार और रामपुर कारखाना सीट को समाजवादियों ने अपने खाते में कर लिया। दो नगरपालिका और नौ नगर पंचायतों के परिणाम आने के बाद से ही शपथ ग्रहण के कार्यक्रमों को लेकर अटकलों का बाज़ार गर्म था ।
भाजपा शासित सरकार के अस्तित्व में होने के कारण शपथ कार्यक्रम खरमास माह प्रारंभ होने से पूर्व होने के कयास तो लगाए जा रहे थे । शासन स्तर के सूत्रों की माने तो पूरे प्रदेश में एक साथ आगामी 12 तारीख को निर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने की योजना बना ली गयी है । अधिकारियों को निर्देश जारी होने की प्रक्रिया की जा रही है । फिलहाल जिले स्तर पर कोई अधिकारी इस बावत कोई जानकारी नही दे रहा है ।
BY- S. P. RAI

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो